Team India Captain / टीम इंडिया का अगला टेस्‍ट कप्‍तान कौन बनेगा, ये नाम हैं टक्‍कर में

Zoom News : Jun 19, 2023, 12:36 PM
Team India Captain: टीम इंडिया अब वेस्‍टइंडीज के टूर पर जाने के लिए तैयारी कर रही है। वैसे तो अभी इसमें वक्‍त है, लेकिन इससे पहले भारतीय टीम का ऐलान भी किया जाएगा और ये देखना दिलचस्‍प होगा कि कौन कौन से खिलाड़ी टीम में जगह पाते हैं और कौन से बाहर रह जाते हैं। हालांकि टीम में बड़े पैमाने पर फेरबदल होगा, इसकी संभावना काफी ज्‍यादा नजर आ रही है। माना जा रहा है कि अभी टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी रोहित शर्मा ही करते हुए नजर आएंगे, लेकिन आज नहीं तो कल, रोहित शर्मा के बाद टेस्‍ट का नया कप्‍तान भी चुनना होगा, इसको लेकर नाम तो बहुत सारे चल रहे हैं, लेकिन बाजी तो किसी एक के ही हाथ आएगी, वो खिलाड़ी आखिर कौन होगा। 

वेस्‍टइंडीज टूर पर रोहित शर्मा ही करेंगे टीम इंडिया की कप्‍तानी 

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो टेस्‍ट मैच खेलने के बाद भारतीय टीम को हाल फिलहाल कोई भी टेस्‍ट नहीं खेलना है, फिर सीधे दिसंबर में टेस्‍ट सीरीज होगी। क्‍योंकि इस बीच एशिया कप और विश्‍व कप भी होना है, जो इस साल वनडे फॉर्मेट पर खेले जाएंगे। माना जाना चाहिए कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल हारने के बाद भी अभी टेस्‍ट टीम की कमान रोहित शर्मा के ही हाथ में रहेगी, लेकिन दिसंबर तक ये रहेगी, इस पर पक्‍के तौर पर कुछ भी कहना अभी मुश्किल है। वैसे नया टेस्‍ट कप्‍तान कौन बनेगा, इसको लेकर कई नाम अभी फिजाओं में हैं। रोहित शर्मा अभी कितने दिन और टेस्‍ट खेलेंगे, इस पर पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन पूर्व कप्‍तान विराट कोहली जरूर आने वाले कुछ साल टेस्‍ट खेलते रह सकते हैं। लेकिन जिस तरह से विराट कोहली ने टेस्‍ट की कप्‍तानी छोड़ी है, उससे नहीं लगता कि वे आगे कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी फिर से संभलेंगे। इसके बाद जो नाम सबसे ज्‍यादा उभरकर सामने आता है, वो अजिंक्‍य रहाणे का है। उनका टेस्‍ट में कप्‍तानी का रिकॉर्ड भी अच्‍छा है। ऐसे में कप्‍तानी के दावेदार बनकर उभरे हैं, लेकिन बीसीसीआई उनको लेकर क्‍या सोचता है, ये देखना होगा। 

श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत भी टेस्‍ट में बन सकते हैं कप्‍तान, अभी चल रहे हैं बाहर 

टीम इंडिया की टेस्‍ट कप्‍तानी के अगले दावेदार की बात की जाए तो इसमें श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत का नाम भी सामने आता है। हालांकि अभी ये दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं और टीम इंडिया से बाहर भी चल रहे हैं। टेस्‍ट में अभी तक रिषभ पंत की टक्‍कर का बल्‍लेबाज हमें नहीं मिला है, जो नीचे के क्रम में आकर तेजी से रन बनाए और कीपिंग में भी कमाल का योगदान दे। वहीं श्रेयस अय्यर अभी बहुत ज्‍यादा अनुभवी तो नहीं हैं, लेकिन वे अगले कप्‍तान के दावेदार हो सकते हैं, लेकिन देखना होगा कि उनकी टेस्‍ट टीम में वापसी कब होगी। 

जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल भी दावेदारों में शामिल 

जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल भी टेस्‍ट कप्‍तानी के दावेदार माने जा सकते हैं, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी अभी चोटिल हैं और टीम से बाहर भी चल रहे हैं। माना जा रहा है कि वेस्‍टइंडीज टूर पर भी ये दोनों खिलाड़ी नहीं जाएंगे, लेकिन वनडे विश्‍व कप से पहले फिट हो जाएंगे। इन दोनों का प्रदर्शन आने वाले विश्‍व कप में कैसा रहता है, इसी पर इनकी कप्‍तानी की दावेदार टिकी रह सकती है। इसके बाद जो एक और नाम सामने आता है, वो हैं शुभमन गिल। शुभमन गिल ऐसे अकेले खिलाड़ी बनकर उभरे हैं, जो अभी युवा हैं और भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते हैं। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में टीम इंडिया हार भले गई हो, लेकिन इतना तो पक्‍का है कि शुभमन गिल न केवल वेस्‍टइंडीज टूर पर रहेंगे, बल्कि आने वाले कई टेस्‍ट सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे। बीसीसीआई की सेलेक्‍शन कमेटी अगर दूर की सोच रखेंगे तो गिल का दावा कप्‍तानी के लिए सबसे ज्‍यादा प्रमुखता से लिया जा सकता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER