देश / संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ED ने क्यों भेजा समन, क्या है पूरा मामला, जानिए

Zoom News : Dec 29, 2020, 06:21 PM
MH: शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ईडी ने तलब किया है और 29 दिसंबर को पेश होने को कहा है। यह नोटिस पीएमसी बैंक घोटाले के संबंध में भेजा गया है, जिसकी जांच ईडी द्वारा की जा रही है। यह मामला माधुरी प्रवीण राउत से वर्षा राउत द्वारा लिए गए 55 लाख रुपये के ऋण से संबंधित है। कौन हैं वर्षा राउत, माधुरी प्रवीण राउत के साथ उनका क्या रिश्ता है और पीएमसी बैंक घोटाले में माधुरी प्रवीण राउत का क्या संबंध है, आइए जानते हैं पूरे मामले को विस्तार से।

संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत पेशे से शिक्षक हैं, सूत्रों के अनुसार वह मुंबई के भांडुप में एक स्कूल में काम करती है। वर्ष 1993 में वर्षा और संजय ने शादी कर ली। उनकी दो बेटियां भी हैं, पूर्वावंशी और विदिता। राउत परिवार भांडुप की फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित अपने 'मैत्री बंगले' में रहता है। संजय राउत द्वारा दायर चुनावी हलफनामे के अनुसार, वर्ष 2014-15 में वर्षा राउत की आय 13,15,254 थी। वर्षा राउत अक्सर राजनीतिक लाइमलाइट से दूर रहती हैं। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के रिकॉर्ड के अनुसार, वर्षा राउत तीन फर्मों, रायटर्स एंटरटेनमेंट एलएलपी, सनातन मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड और सिद्धांत सिस्कॉन प्राइवेट लिमिटेड की साझेदार है।

आपको बता दें कि रायटर्स एंटरटेनमेंट नाम की फर्म वही फर्म है जिसने साल 2019 में ठाकरे नाम से एक बॉलीवुड बायोपिक फिल्म बनाई थी। वर्षा राउत अपने पति संजय राउत और बेटियों पवंवंशी और विदिता के साथ इस फर्म में पार्टनर हैं। दूसरी फर्म सनातन मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड है, जो इस फर्म में वर्षा राउत, अरुण बंसल, विमला कुमार और विजय कुमार के साथ भागीदारी करती है।

तीसरी फर्म जिसमें वर्षा राउत एक भागीदार है, सिद्धांत सिस्को प्राइवेट लिमिटेड है। फर्म में वर्षा राउत, माधुरी प्रवीण राउत और सुप्रिया राजू पारुलेकर के साथ भागीदार हैं। माधुरी प्रवीण राउत वह हैं जिनसे वर्षा राउत ने 55 लाख रुपये का ऋण लिया था, जिसका इस्तेमाल संपत्ति खरीदने के लिए किया गया था। सूत्रों के अनुसार, इस ऋण में कोई जमानत नहीं दी गई थी। संजय राउत के अनुसार, बिजनेस पार्टनर होने के अलावा, माधुरी राउत वर्षा राउत की अच्छी दोस्त भी है और जिस लोन की बात की जा रही है, वह एक दशक पुराना है।

वर्तमान में, ED ने PMC बैंक घोटाला मामले की जांच कर इस मामले में पूरक आरोप पत्र दायर कर सकता है। इससे पहले भी, ईडी द्वारा वर्षा राउत को दो बार नोटिस भेजा जा चुका है। ईडी ने दो बार वर्षा राउत को 11 दिसंबर और 22 दिसंबर को एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए समन जारी किया था। पिछले सप्ताह, एजेंसी ने एक और नोटिस जारी किया जिसमें वर्षा राउत को 29 दिसंबर को जांच में शामिल होने के लिए कहा गया।

माधुरी प्रवीण राउत से लिए गए 55 लाख रुपये के ऋण के बारे में पूछताछ करने के लिए ईडी ने वर्षा राउत को बुलाया है। माधुरी प्रवीण राउत प्रवीण राउत की पत्नी हैं। प्रवीण राउत गुरुशिश कंस्ट्रक्शंस नाम की एक कंपनी के निदेशक हैं जो एचडीआईएल (हाउसिंग डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) की सहायक कंपनी है। सारंग और राकेश वाधवन एचडीआईएल के प्रमोटर थे, जबकि प्रवीण राउत गुरुशिश कंस्ट्रक्शन कंपनी के निदेशक थे। राकेश वधावन और सारंग दोनों 6500 करोड़ रुपये के पीएमसी बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी हैं। ईडी द्वारा मामले की जांच की जा रही है। यही कारण है कि ईडी ने इस मामले में संजय राउत की पत्नी की भूमिका की जांच के लिए सल राउत को समन भेजा है।

आपको बता दें कि प्रवीण राउत को इस साल मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने एक झुग्गी भूमि के विकास के मामले में 1030 करोड़ रुपये के घोटाले के लिए गिरफ्तार किया था। ईडी ने पिछले साल पीएमसी घोटाला मामले में चार्जशीट दाखिल की थी। इस मामले में ईडी ने प्रवीण राउत के बयान भी दर्ज किए हैं और उन पर नजर भी रखे हुए है।

वर्तमान में, मुंबई पुलिस ने वर्षा राउत के उत्पादन के संबंध में ईडी के कार्यालय के आसपास व्यवस्था करना शुरू कर दिया है। ईडी ने वर्षा राउत को 29 तारीख को पेश होने को कहा है। वहीं, भाजपा के पूर्व नेता एकनाथ खड़गे, जो भाजपा छोड़कर अतीत में राकांपा में शामिल हुए थे, को भी 30 तारीख को एक भूमि मामले में उपस्थित होने के लिए कहा गया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER