Israel-Gaza Conflict / क्यों नहीं हो पा रहा गाजा में युद्धविराम? अमेरिका ने बताई वजह

Zoom News : May 05, 2024, 08:18 AM
Israel-Gaza Conflict: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजराइल और गाजा के बीच पिछले 7 महीने से चल रहे युद्ध पर बात करते हुए कहा कि गाजा और इजराइल के बीच युद्धविराम के लिए हमास ही एकमात्र बाधा है. ब्लिंकन ने आगे कहा कि हमास के आतंकवादी शनिवार को बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल को मिस्र की राजधानी काहिरा भेजने के लिए तैयार हैं. ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा, हम यह देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि क्या वो युद्धविराम और बंधकों की रिहाई पर जवाब के लिए हां कर सकते हैं. “इस पल की वास्तविकता यह है कि गाजा के लोगों और युद्धविराम के बीच एकमात्र चीज हमास है.”

ब्लिंकन ने क्या कहा

ब्लिंकन ने हमास के साथ बातचीत में कठिनाइयों की ओर इशारा किया. बता दें, संयुक्त राज्य अमेरिका हमास को एक आतंकवादी समूह मानता है और सीधे तौर पर शामिल नहीं होता है. साथ ही इजराइल ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है. ब्लिंकन ने कहा, “हमास के जिन नेताओं के साथ हम अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं – कतर के माध्यम से, मिस्र के माध्यम से – वे निश्चित रूप से गाजा के बाहर रह रहे हैं.” ब्लिंकन ने आगे कहा “अंतिम निर्णय लेने वाले वो लोग हैं जो असल में गाजा में ही हैं जिनके साथ हम में से किसी का भी सीधा संपर्क नहीं है.”

इजराइल कर सकता है राफा पर हमला

ब्लिंकन मध्य पूर्व की अपनी यात्रा पर इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और बाकी नेताओं से मुलाकात के दो दिन बाद एरिजोना में मैक्केन इंस्टीट्यूट के सेडोना फोरम में डिनर के बाद गाजा के युद्धविराम को लेकर संबोधित कर रहे थे. बता दें, ब्लिंकन के साथ अपनी बातचीत से पहले, नेतन्याहू ने अस्थायी युद्धविराम के लिए बातचीत के नतीजे की परवाह किए बिना, जिसमें बंधकों की रिहाई शामिल होगी, हमास को जड़ से खत्म करने के लिए दक्षिणी गाजा शहर राफा पर हमले को आगे बढ़ाने की बात कही.

जिस पर राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने नेतन्याहू की सरकार को राफा पर आगे बढ़ने के खिलाफ बार-बार चेतावनी दी है. राफा में 7 अक्टूबर के हमास के हमले के जवाब में इजरायली हमले से भागने के बाद लगभग 1.4 मिलियन फिलिस्तीनियों ने शरण ली है.

राफा पर हमले को समर्थन नहीं करेगा अमेरिका

ब्लिंकन ने कहा कि इजराइल, जो सैन्य और राजनयिक समर्थन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका पर भरोसा करता है, उसने अभी तक राफा में मौजूद नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक विश्वसनीय योजना पेश नहीं की है. ब्लिंकन ने कहा, हम राफा में होने वाले एक बड़े सैन्य अभियान का समर्थन नहीं कर सकते क्योंकि इससे होने वाला नुकसान काफी भयानक होगा.

समझौते को लेकर हमास ने क्या कहा

हमास ने अपने प्रतिनिधिमंडल को काहिरा भेजने की जानकारी देते हुए कहा कि हम किसी समझौते पर पहुंचने की भावना से काहिरा जा रहे हैं. हमास और फिलिस्तीनी प्रतिरोध बल एक ऐसे समझौते पर पहुंचना चाहते हैं जो हमारे लोगों के लिए आक्रामकता की पूरी तरह से समाप्ति, कब्जा करने वाली ताकतों की वापसी, विस्थापितों की वापसी, राहत और पुनर्निर्माण और एक गंभीर समझौते की मांग सुनिश्चित करें.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER