बिज़नेस / लाल रंग का ही क्यों होता है गैस सिलेंडर, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

Zoom News : Feb 10, 2023, 11:32 AM
LPG Gas Cylinder: हर रंग का हमारे जीवन में महत्व होता है. कई सारी चीजों के रंग हमेशा एक जैसे ही रहता है. अगर हम बात एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की करें तो उसका रंग भी हमेशा लाल ही होता है, लेकिन हमने यह कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है. हर घर मे आपको सिलेंडर  देखने को मिलता है. इसके लाल रंग होने के पीछे एक बेहद जरुरी वजह है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि आखिरी घरेलू एलपीजी सिलेंडर लाल रंग का ही क्यों होता है.

लाल क्यों होता है एलपीजी सिलेंडर?

एलपीजी गैस का उपयोग भारत मे ही नहीं बल्कि कई सारे देशों में इसका उपयोग होता है और आपने देखा होगा कि एलपीजी सिलेंडर का रंग लाल होता है. इसके लाल होने के पीछे एक बेहद जरुरी वजह है. एलपीजी गैस बहुत ज्यादा ज्वलनशील होती है यानि उसमे आग लगने की संभावना सबसे अधिक होती है और इसलिए इससे खतरा रहता है. 

जानें क्या है साइंस का लॉजिक?

साइंस के हिसाब से लाल रंग को खतरे का संकेत दिया गया है इसलिए एलपीजी सिलेंडर हमेशा लाल रंग के होते है. ताकि एलपीजी सिलेंडर का लोग यूज करते समय सावधान रहें ताकि कोई बड़ा हादसा ना हो और आपको बता दे कि हर गैस सिलेंडरों का रंग अलग-अलग होता है. हीलियम गैस के सिलेंडर भूरे रंग का होते हैं. वहीं, कार्बन डाइऑक्साइड गैस के सिलेंडर ग्रे रंग और नाइट्रस ऑक्साइड गैस के सिलेंडर का रंग नीला होता है इसलिए एलपीजी गैस सिलेंडर लाल रंग का रखा गया है ताकि उसकि पहचान आसानी से हो सके और अलग-अलग गैस सिलेंङरो को सिर्फ देखकर ही पता चल सके.

क्यों होता है एलपीजी सिलेंडर का उपयोग? 

एलपीजी सिलेंडर का उपयोग शुरु होने से पहले कई लोग चूल्हे का उपयोग करते थे. चूल्हे में लकड़ियों को जलाने की वजह से बहुत धुआं हो जाता था और जिसकी वजह से कई लोगों को फेफड़ों से संबंधित बीमारियां भी हो जाती थी फिर जब सांइस ने एलपीजी गैस की खोज की तो फिर लोगों ने अपने घरों मे इसका उपयोग करना शुरु कर दिया एलपीजी सिलेंडर की वजह से प्रदूषण तो कम होता ही है साथ में इसके कई सारे फायदे भी हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER