महाराष्ट्र / परमबीर पर मानहानि का मुकदमा करूंगा: भ्रष्टाचार के आरोपों पर अनिल देशमुख

Zoom News : Mar 21, 2021, 11:53 AM
मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखे एक पत्र में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने सूबे के गृह मंत्री अनिल देशमुख पर निलंबित पुलिस अधिकारी सचिन वाजे से हर महीने 100 करोड़ रुपये की वसूली करने के लिए कहने का आरोप लगाया है। इस आरोप के साथ ही राज्य की सियासत गरमा गई है। विपक्ष हावी होता नजर आ रहा है और राज्य की शिवसेना-कांग्रेस-NCP के गठबंधन वाली सरकार बैकफुट पर जाती दिख रही है।

हालांकि, अनिल देशमुख ने परमबीर सिंह के आरोपों को झूठा बताया है। अनिल देशमुख ने कहा, "परमबीर सिंह के आरोप पूरी तरह से झूठे हैं। उन्हें अपने आरोपों को साबित करना चाहिए। मैं उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर कर रहा हूं।" यह बातें उन्होंने प्रेस नोट जारी करके कही हैं। उन्होंने कहा है कि "परमबीर सिंह द्वारा मेरे ऊपर लगाए गए आरोप झूठे हैं। यह मुझे बदनाम करने तथा महाविकास अघाड़ी सरकार द्वारा उनकी रक्षा न करने के बाद बदले के लिए साजिश है।"

अनिल देशमुख ने क्या-क्या कहा?

सचिन वाज़े को गिरफ्तार किए जाने के इतने दिनों बाद तक परमबीर सिंह चुप क्यों बैठे थे? उसी समय अपना मुंह क्यों नहीं खोला? यह महसूस करने के बाद कि आपको 17 मार्च को पुलिस आयुक्त के पद से हटा दिया जाएगा, 16 मार्च को परमबीर सिंह ने एसीपी   पाटिल से व्हाट्सएप चैट में कुछ सवाल पूछे और उन्हें अपेक्षित जवाब मिले। यह परमबीर सिंह की एक बड़ी साजिश का हिस्सा था। इस चैट के माध्यम से, परमबीर सिंह व्यवस्थित रूप से सबूत इकट्ठा करना चाहते थे।  इस चैट से उत्तर प्राप्त करते समय, आप देख सकते हैं कि परमवीर सिंह कितने अधीर थे। परमबीर सिंह को बार-बार एसीपी पाटिल ने पूछा है। इसका क्या मतलब है?

18 मार्च को मैंने एक बयान दिया, उसके बाद अपने आप को बचाने के लिए 19 मार्च को परमवीर ने फिर से व्हाट्सएप पर एक बातचीत का सबूत बनाने की कोशिश की, क्योंकि मैंने कहा था कि मैंने लोगों से बात करने के दौरान उनके खिलाफ कुछ गंभीर मुद्दों के कारण उन्हें पद से हटा दिया। पुलिस विभाग में सभी जानते हैं कि सचिन वाज़े और एसीपी संजय पाटिल, परमबीर सिंह के बहुत करीब हैं। परमवीर सिंह ने 16 साल से निलंबित वाज़े को फिर से पुलिस में लेने का फैसला लिया। परमबीर सिंह ने खुद को बचाने के लिए ये झूठे आरोप लगाए हैं। 

अगर परमबीर सिंह कहते हैं कि सचिन वाज़े ने फरवरी में परमबीर सिंह से मुलाकात की और उन्हें यह सब बताया, तो उन्होंने उसी समय क्यों नहीं बताया।  इतने दिन चुप क्यों रहे? यह पता चलने के बाद कि विस्फोटक मामले में हम मुश्किल में पड़ सकते हैं, परमबीर सिंह ने इस तरह के झूठे आरोप लगाकर सरकार को ब्लैकमेल करने की कोशिश की है। परमवीर सिंह द्वारा विस्फोट मामले की जांच और मनसुख हिरेन की संदिग्ध मौत की साजिश रची गई है। मुख्यमंत्री को परमबीर सिंह द्वारा लगाए गए आरोपों की निष्पक्ष जांच करनी चाहिए।

परमबीर सिंह ने सीएम को लिखा पत्र

परमबीर सिंह ने अपनी चिट्ठी में लिखा है, ‘गृह मंत्री अनिल देशमुख ने क्राइम इंटेलीजेंस यूनिट के मुखिया सचिन वाज़े को पिछले कुछ महीनों में लगातार अपने आधिकारिक आवास पर बुलाया और पैसे इकट्ठे करने को कहा। फरवरी के मध्य में देशमुख ने वाज़े को अपने घर बुलाया। उस वक्त अनिल देशमुख के निजी सचिव मिस्टर पलांडे समेत मंत्री के स्टाफ के 1-2 लोग  मौजूद थे। इस मीटिंग में देशमुख ने वाज़े से हर महीने 100 करोड़ रुपए इकट्ठा करने को कहा। देशमुख ने इस टारगेट को हासिल करने के लिए वाज़े को बताया कि मुंबई में करीब 1,750 रेस्टोरेंट, बार और दूसरे एस्टेब्लिशमेंट हैं। अगर हर एक से हर महीने 2-3 लाख रुपये लिए जाते हैं तो 40-50 करोड़ रुपए इकट्ठा हो जाएंगे, बाकी बची हुई रकम दूसरे सोर्सेज से हासिल की जा सकती है।’

परमबीर सिंह ने पत्र में लिखा है, ‘कुछ दिनों बाद गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सोशल सर्विस ब्रांच के ACP संजय पाटिल को अपने घर बुलाया। इस मीटिंग में गृह मंत्री के निजी सचिव मिस्टर पलांडे और कुछ अफसर शामिल थे। मीटिंग में गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ACP संजय पाटिल से मुंबई में मौजूद हुक्का पार्लर की जानकारी मांगी। 2 दिन बाद गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ACP संजय पाटिल और DCP भुजबल को अपने घर बुलाया। पहले इन दोनों अफसरों को बाहर इंतज़ार करवाया, इसके बाद मिस्टर पलांडे ACP संजय पाटिल और DCP भुजबल को अंदर लेकर गए। मिस्टर पलांडे ने ACP संजय पाटिल को बताया कि गृह मंत्री अनिल देशमुख मुंबई के 1,750 रेस्टोरेंट, बार और दूसरे एस्टेबिल्शमेंट से हर महीने 40-40 करोड़ रुपए की वसूली चाहते हैं।’

फडणवीस ने कहा, देशमुख को उनके पद से हटाया जाए

सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि परमबीर सिंह के आरोप मुकेश अंबानी के घर के पास जिलेटिन मिलने से भी ज्यादा विस्फोटक हैं। उन्होंने कहा, 'मुंबई की पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने पत्र के माध्यम से जो आरोप लगाए हैं वो गंभीर हैं। महाराष्ट्र के गृह मंत्री को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए या मुख्यमंत्री को उन्हें हटाना चाहिए। इस मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। केंद्रीय एजेंसी इसकी जांच करें। अगर राज्य सरकार को लगता है कि हमें केंद्रीय एजेंसी से जांच नहीं करानी तो कोर्ट मॉनिटर इंक्वायरी होनी चाहिए।'  वहीं, बीजेपी नेता राम कदम ने भी गृहमंत्री अनिल देशमुख का इस्तीफा मांगा है। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार पर जनता से उगाही का आरोप लगाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER