देश / केजरीवाल ने पंजाब में अनुसूचित जाति के लोगों से किए मुफ्त शिक्षा समेत पांच वादे

Zoom News : Dec 08, 2021, 07:44 AM
होशियारपुर: पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सभी राजनीतिक दलों की ओर से चुनावी वादों का दौर शुरू हो गया है. दिल्ली के बाद पंजाब की सत्ता पर काबिज होने की चाह रखने वाली आम आदमी पार्टी ताबड़तोड़ अंदाज में पंजाब के लोगों के लिए वादे कर रही है. पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने राज्य के अनुसूचित जाति के लोगों के लिए 5 बड़े वादे किए हैं.

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, ने होशियारपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे पास अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लोगों के लिए 5 वादे हैं. पहली, हम बच्चों को मुफ्त में शानदार शिक्षा दिलाएंगे, दूसरी, आईएएस, मेडिकल और आईआईटी के लिए मुफ्त में कोचिंग की व्यवस्था करेंगे. तीसरी, ग्रेजुएशन-पीजी के लिए विदेश में मुफ्त शिक्षा देंगे. चौथी, मुफ्त में छोटी बीमारी से लेकर बड़े ऑपरेशन तक कराएंगे और पांचवीं, 18 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए हर महीने 1000 रुपये देंगे.

जानबूझकर सरकारी स्कूलों को खराब रखाः केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘मैं बाबा साहेब का बहुत बड़ा फैन हूं. उनको कई बार मैंने पढ़ा है. उनके विचारों को पढ़ा है. उन्होंने जितना संघर्ष किया और हासिल किया वो अद्भुत है. मेरे ख्याल से यह सब कोई आम इंसान नहीं कर सकता. बाबा साहेब ने जो सपना देखा था कि हर बच्चे को अच्छी शिक्षा दिलाने का, मुझे दुख के साथ कहना पड़ता है कि पिछले 75 सालों में यह सब नहीं हो सका. मैंने कसम खाई है कि अब बाबा का सपना हम पूरा करेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘बाबा का तेरा सपना अधूरा केजरीवाल करेगा पूरा.’

आम आदमी पार्टी के नेता केजरीवाल ने अनुसूचित जाति सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 75 सालों में इन नेताओं और पार्टियों ने शिक्षा का बेड़ा गर्क कर दिया. जानबूझकर बेड़ा गर्क किया. इन्होंने जानबूझकर सरकारी स्कूलों को खराब रखा ताकि गरीब-दलित और पिछड़े वर्ग के बच्चे पढ़ ना सकें, यह वर्ग कभी भी अपना हक पा न सके और बराबरी में खड़ा न हो सके.

केजरीवाल ने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर ने एक ही बात कही थी कि अगर अपने समाज को पिछड़ेपन से हटाना है, गरीबी दूर करनी है और अपने समाज को हक दिलाना है तो अच्छी शिक्षा दो. अगर हमारे बच्चे पढ़ लिख गए तो गरीबी दूर होगी साथ ही वे सबके साथ आगे भी बढ़ेंगे.

एससी कार्ड खेल रहे सीएम चन्नीः केजरीवाल

विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और अरविंद केजरीवाल के बीच जुबानी जंग जारी है. दोनों नेताओं के बीच पिछले कई दिनों से जुबानी जंग चल रही है. पंजाब के होशियारपुर में एक बार फिर केजरीवाल ने मुख्यमंत्री चन्नी पर निशाना साधा.

केजरीवाल ने कहा, ‘चरणजीत सिंह चन्नी अनुसूचित जाति (एससी) से हैं और अपने समुदाय के लोगों से उन्हें वोट देने के लिए कह रहे हैं. मैं एससी समुदाय से नहीं हूं लेकिन मैं आपके परिवार से आता हूं. मैं आपकी मदद करने को तैयार हूं लेकिन चन्नी साहब वोट बटोरने के लिए सिर्फ अपना एससी कार्ड खेल रहे हैं.’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चन्नी साहब कह रहे हैं कि पंजाब के स्कूल देश में नंबर वन हैं, मतलब कांग्रेस को वोट दिया तो सरकारी स्कूल नहीं सुधरने वाले. वो ऐसे के ऐसे ही रहेंगे. अगर अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देनी है तो बदल दो ये सरकार.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER