Pakistan Election / क्या जेल से चुनावी जंग जीत पाएंगे इमरान खान? पाक में आज है मतदान

Zoom News : Feb 08, 2024, 07:51 AM
Pakistan Election: पाकिस्तान में आज यानी गुरुवार को आम चुनाव है. सुबह 8 बजे से (भारतीय समय के मुताबिक 8.30 बजे) वोटिंग शुरू होगी. शाम साढ़े 5 बजे मतदान खत्म होगा. 5121 उम्मीदवार इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें से 4,806 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर उम्मीदवार हैं. आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में 12.85 करोड़ वोटर्स नई सरकार चुनेंगे. इसके लिए तीन पार्टियों पीटीआई (PTI), पीएमएन-एल (PMN-L) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच महामुकाबला है.

आम चुनाव के लिए 9,07,675 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. साढ़े छह लाख सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. इस चुनाव में नवाज शरीफ की नजर रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने पर होगी. वहीं, पीपीपी की तरफ से बिलावल भुट्टो-जरदारी प्रधानमंत्री पद का चेहरा हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या जेल से बंद इमरान खान क्या नवाज शरीफ को दे पाएंगे मात?

कितनी सीटों पर डाले जाएंगे वोट?

बता दें पाकिस्तान नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं, जिनमें से केवल 266 सीटों पर ही वोटिंग होती है. बहुमत का आंकड़ा 169 है. 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें गैर-मुस्लिमों के लिए आरक्षित होती हैं. पंजाब प्रांत में सबसे ज्यादा 141 सीटें, सिंध में 61 सीटें, खैबर पख्तूनख्वा में 45 सीटें, बलूचिस्तान में 16 सीटें और इस्लामाबाद में तीन सीटें हैं.

कितनी है मतदान केंद्रों की संख्या?

इस चुनाव में 12.85 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता मतदान करेंगे. इसके लिए पाकिस्तान चुनाव आयोग ने देशभर में 9,07,675 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं. वहीं, 44,000 मतदान केंद्र सामान्य हैं जबकि 29,985 को संवेदनशील और 16,766 को अत्यधिक संवेदनशील घोषित किया गया है.

जेल से चुनावी जंग में इमरान खान

क्रिकेटर से नेता बने पीटीआई चीफ और देश के पूर्व पीएम इमरान खान इस समय जेल में बंद हैं. वह जेल से ही चुनावी जंग में हैं. अप्रैल 2022 के बाद वह लगातार पाकिस्तान में सेना के खिलाफ मुहीम छेड़े हुए हैं. पिछले साल सितंबर से वह लगातार जेल में बंद हैं. इमरान खान के ऊपर कई मामले दर्ज हैं. वहीं, दूसरी तरफ नवाज शरीफ हैं जो तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. चार साल के निर्वासन के बाद वह पिछले साल लंदन से पाकिस्तान लौटे हैं. उनके ऊपर भी कई मामले दर्ज हैं. पिछली सरकार उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ चला रहे थे.

चौथी बार PM बनेंगे नवाज, शहबाज का दावा

आम चुनाव से पहले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने नवाज शरीफ को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि अगर उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को संसदीय चुनावों में बहुमत मिलता है तो उनके बड़े भाई नवाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे. बता दें कि पूर्व पीएम शहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष भी हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER