T20 World Cup 2022 / क्या जसप्रीत बुमराह टी20 वर्ल्ड कप खेलेंगे या नहीं? जाने हालत और क्या है अपडेट?

Zoom News : Oct 01, 2022, 10:47 AM
T20 World Cup 2022: टीम इंडिया के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज (IND vs SA T20) से बाहर हो गए हैं. वह सीरीज के पहले टी20 मैच का भी हिस्सा नहीं थे. बाद में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जानकारी दी कि वह पूरी सीरीज का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. उनकी जगह पेसर मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है. बुमराह के टी20 वर्ल्ड कप में खेलने पर भी संशय बरकरार है. 

बुमराह को कौन सी चोट?

28 साल के बुमराह बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण मैदान से दूर हुए हैं जो एक स्पोर्ट्स इंजरी होती है. वह इससे पहले भी कई अलग-अलग तरह की चोट के कारण टीम से बाहर रहे. साल 2018 में उन्हें अंगूठे की चोट लगी जबकि 2019 में भी वह स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण टीम से बाहर रहे. इसी साल अगस्त में उन्हें बैक इंजरी हुई और उन्हें करीब महीने भर तक बेंगलुरु में एनसीए में रिहैब से गुजरना पड़ा.

स्ट्रेस फ्रैक्चर आखिर है क्या?

कई बार खिलाड़ियों को हड्डियों में मामूली फ्रैक्चर हो जाता है. वेबएमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हड्डियों में यह दरार रनिंग या बार-बार स्ट्रेस की वजह से होता है. हालांकि यह बेहद दर्द से भरा होता है जिसे ठीक होने में कम से कम 4-6 महीने या उससे भी ज्यादा वक्त लग जाता है. सही समय पर इलाज नहीं होने के कारण यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है. कई खिलाड़ी इसी के चलते सर्जरी तक कराते हैं.

गांगुली ने दिया अपडेट

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुमराह की चोट को लेकर अपडेट दिया. गांगुली ने कहा, ‘जसप्रीत बुमराह अभी टी20 वर्ल्ड कप से बाहर नहीं हुए हैं. टूर्नामेंट के शुरू होने में अभी कुछ समय है.’ इससे एक दिन पहले ही पीटीआई ने बीसीसीआई अधिकारियों के हवाले से यह रिपोर्ट दी थी कि बुमराह कम से कम छह महीने में फिट होकर मैदान पर वापसी कर पाएंगे. 

2016 में किया था डेब्यू

बुमराह ने साल 2016 में डेब्यू किया था. अपने अनोखे गेंदबाजी एक्शन के चलते उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थीं. जब उन्हें आईपीएल में यॉर्कर गेंद डालते देखा तो कई लोग हैरान हुए थे. बुमराह ने अभी तक 30 टेस्ट, 72 वनडे और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. टेस्ट में उनके नाम 128, वनडे में 121 और टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में 70 विकेट हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER