Auto / दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की सेल शुरू, Tata Nano जितनी है कीमत

Zoom News : Sep 01, 2021, 12:35 PM
चीन की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Regal Raptor Motors के ब्रांड Electrickar ने दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार K5 को बेचना शुरू कर दिया है। यह आज तक कि सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) है, जिसकी चीन में कीमत 2,100 डॉलर (लगभग 1.53 लाख रुपये) है। यह एक छोटी इलेक्ट्रिक कार है, जिसे क्वाड्रिसाइकिल (Quadricycle) भी कहा जा सकता है। इतनी कम कीमत में आने वाली कार से हम जबरदस्त पावर और रेंज की उम्मीद करना सही नहीं होगा। फिर भी, बता दें कि यह सिंगल चार्ज में 66 किलोमीटर तक चल सकती है और इसकी टॉप स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटा है।

ElectricKar K5 की मार्केटिंग चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज Alibaba द्वारा की जा रही है। कार को 2,100 डॉलर में बेचा जा रहा है और यदि कोई थोक में इसकी 9 या उससे अधिक यूनिट्स खरीदता है, तो उसे प्रत्येक इलेक्ट्रिक कार 1,800 डॉलर (लगभग 1.31 लाख रुपये) की पड़ेगी। यह कीमत भारत में लखटकिया के नाम से प्रसिद्ध कार Tata Nano की कीमत के आसपास है।

ElectricKar K5 EV का वज़न 255 किलोग्राम  है। यह 2.2 मीटर लंबी, 1.09 मीटर चौड़ी और 1.62 मीटर ऊंची है। इसमें दो व्यक्ति आराम से आ सकते हैं। पावर के लिए कंपनी ने इसमें एक 800W क्षमता की मोटर लगाई है, जिसकी बदौलत यह इलेक्ट्रिक कार 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी 72V की बैटरी 2.7kWh की क्षमता के साथ आती है। यह बैटरी पैक 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है और सिंगल चार्ज में कार को 66 कोलमीटर भगाने में मदद करता है।

फिलहाल इस कार के अन्य देशों में लॉन्च को लेकर किसी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गई है। इलेक्ट्रिक कार को लेकर सभी देशों में अलग-अलग नियम है। इस कार के साइज़ को देखा जाए, तो ऐसा जरूरी नहीं कि इसे भारत समेत अन्य देशों में लाइसेंस प्राप्त हो। हालांकि, चीन में इस कार को बिना लाइसेंस के भी चलाया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER