Viral News / दुनिया की सबसे तेज़ ब्लडहाउंड कार, 1010 KM / hr की रफ्तार से चलती है, अब बिकने के लिए तैयार

Zoom News : Jan 27, 2021, 11:19 AM
Delhi: जमीन पर सबसे तेज कार अब बिक्री के लिए तैयार है। इस कार का नाम ब्लडहाउंड सुपरसोनिक कार है। इसने जमीन पर चलने वाली सभी तेज गाड़ियों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वर्ष 2019 में इसने 1010 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल की। अब इसके मालिक चाहते हैं कि कोई और इसे चलाए। कुछ अन्य देखभाल करें 

ब्लडहाउंड सुपरसोनिक कार के मालिक इयान वारहर्स्ट ने कहा कि इसे अभी तक 1288 किलोमीटर प्रति घंटा हासिल करना है। इसने वर्ष 2019 में कालाहारी रेगिस्तान में सबसे तेज कार होने का रिकॉर्ड बनाया। लेकिन अब इयान चाहता है कि कोई और इसे चलाए। इस पर किसी और का अधिकार होना चाहिए। 

यॉर्कशायर के निवासी इयान वारहर्स्ट ने कहा कि ब्लडहाउंड सुपरसोनिक कार को 1288 किलोमीटर प्रति घंटे के रिकॉर्ड तक लाने के लिए रॉकेट मोटर की जरूरत है। इस पर कुल 80.11 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके बाद यह पृथ्वी पर दौड़ने वाला सबसे तेज वाहन होगा। 

इयान वारहर्स्ट ने बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि ब्लडहाउंड सुपरसोनिक कार अब इस परियोजना में अपने पैसे का निवेश नहीं कर सकती है। मैंने इसके साथ कई चीजें हासिल की हैं, अब किसी और के लिए समय है। 1288 किलोमीटर प्रति घंटे का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके। अब कोई और इसे तोड़ेगा।

दुनिया के इतिहास में अब तक केवल सात ऐसी कारें बनी हैं, जो 965 किमी / घंटा की रफ्तार तक पहुंच चुकी हैं। लेकिन ब्लडहाउंड सुपरसोनिक कार ने भी इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। यह 1288 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकता है, लेकिन अब इसे चलाने के लिए बहुत अधिक लागत आएगी।

ब्लडहाउंड सुपरसोनिक कार वर्तमान में लड़ाकू विमान यूरोफाइटर टाइफून के जेट इंजन से लैस है। लेकिन इसकी 1288 KM प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के लिए इसे रॉकेट इंजन से लैस करना होगा। अब इयान वारहर्स्ट परियोजना को किसी और को बेचना चाहता है।

इयान ने कहा कि जो भी इस कार को खरीदेगा, वह ग्राफ्टन एलएसआर लिमिटेड को नियंत्रित करेगा। ब्लडहाउंड सुपरसोनिक कार इस कंपनी के स्वामित्व में है। हालांकि, वॉरहर्स्ट ने यह नहीं बताया कि वह इस कार को कितना बेच रहे हैं। (फोटो: गत्ती)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER