Pakistan News / PAK में मंत्री बनी यासीन मलिक की पत्नी, PM की होगी स्पेशल असिस्टेंट

Zoom News : Aug 17, 2023, 08:38 PM
Pakistan News: अलगाववादी नेता और टेरर फंडिंग मामले में जेल में बंद यासीन मलिक की पत्नी मुशाल मलिक को पाकिस्तान सरकार में बड़ी जिम्मेदारी मिली है. उन्हें कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर उल हक की कैबिनेट में जगह मिली है. मुशाल मलिक पीएम अनवर उल हक की स्पेशल असिस्टेंट होंगी. उन्होंने आज (गुरुवार) शपथ ली. मुशाल मलिक के अलावा जलील अब्बास जिलानी विदेश मंत्री, सरफराज बुग्ती गृह मंत्री, डॉ श्मशाद अख्तर वित्त मंत्री, जनरल (रि) अनवर अहमद रक्षा मंत्री बने हैं. कार्यवाहक पीएम अनवर उल हक की कैबिनेट ने आज शपथ ली है.

मुशाल मलिक और यासीन मलिक की शादी 22 फरवरी, 2009 को रावलपिंडी में हुई थी. 2005 में यासीन जब पाकिस्तान गया था तब उसकी मुलाकात मुशाल से हुई थी. मुशाल लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से ग्रैजुएट है. मुशाल की मां रेहाना मलिक पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) की महिला इकाई की सचिव रह चुकी हैं. वहीं, उसके पिता अर्थशास्त्री थे. मुशाल के भाई की बात करें तो वह विदेश मामलों का जानकार है. मुशाल इस्लामाबाद में अपनी बहन के साथ रहती है.

4 साल से जेल में बंद है यासीन

यासीन मलिक 2019 से जेल में बंद है. उसे 2017 के टेरर फंडिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था. NIA ने यासीन के खिलाफ मामला दर्ज किया था. पिछले साल मई में दिल्ली की एक अदालत ने यासीन को दोषी करार दिया था और उसे उम्र कैद की सजा सुनाई थी.

यासीन मलिक ने कड़े UAPA सहित सभी आरोपों में दोषी ठहराया गया था. उसपर 2017 में कश्मीर घाटी को अशांत करने वाली आतंकवाद और अलगाववादी गतिविधियों का आरोप लगाया गया था. यासीन मलिक ने अदालत को बताया था, वह अपने खिलाफ धारा 16 (आतंकवादी कृत्य), 17 (आतंकवादी कृत्य के लिए धन जुटाना), 18 (आतंकवादी कृत्य की साजिश) और 20 (आतंकवादी गिरोह का सदस्य होना) सहित लगाए गए आरोपों का विरोध नहीं कर रहा है.

यासीन का जन्म 1966 में श्रीनगर के मैसुमा इलाके में हुआ था. वह 1989 में तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रुबैया सईद के अपहरण मामले और श्रीनगर में भारतीय वायुसेना के जवानों पर जेकेएलएफ आतंकवादियों के हमले में भी मुकदमे का सामना कर रहा है. इस घटना में चार लोग मारे गए थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER