Money / इस अंगूठी के Price में खरीद सकते है कई घर और 10-20 ऑडी-मर्सिडीजइ, कीमत जानकर उड़ जाएगे आपके होश

Zoom News : Nov 12, 2020, 04:23 PM
Delhi:  कौन हीरे की अंगूठी पहनना पसंद नहीं करेगा, लेकिन यह सोचें कि जब एक अंगूठी की कीमत इतनी है कि यह एक विश्व रिकॉर्ड बन जाता है, तो आप भी इसे देखना पसंद करेंगे। जी हां, बुधवार को जेनेवा में एक अंगूठी 20 करोड़ रुपये से ज्यादा में बिकी। नीलामी में एक दुर्लभ बैंगनी रंग का हीरा उंगली की अंगूठी पर जड़ा गया, जिसने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया, जो कि $ 2.77 मिलियन (20,67,45,875.00) में बेचा गया था

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, प्लैटिनम और सोने की अंगूठी पर 1.05 कैरेट का हीरा जड़ा हुआ है। इस हीरे के बेहद खास रंग के कारण इसे इतनी ऊंची कीमत पर बेचा गया।

फैंसी फिंगर रिंग को दुबई के भारतीय विशेषज्ञ आशीष विजय जैन के स्वामित्व वाली टियारा जेम्स और ज्वैलरी डीएमसीसी ने खरीदा था। अपने निवेश के बारे में बात करते हुए, आशीष विजय जैन ने एएनआई को बताया, "आभूषण उद्योग तेजी से बढ़ रहा है, अधिक प्रतिस्पर्धी बन रहा है, इसलिए हमें उपभोक्ता भावना के प्रति संवेदनशील होना चाहिए।

COVID-19 महामारी के बीच, दुर्लभ रत्नों की कीमत हमेशा अधिक होती है। यह एक निवेश है। आमतौर पर हीरे का रंग सफेद होता है। इसलिए, लाल रंग के हीरे बेहद दुर्लभ माने जाते हैं। यही कारण है कि यह सबसे महंगा है।

जेमोलॉजिस्ट इस पर लंबे समय से शोध और बहस कर रहे हैं ताकि लाल हीरे के निर्माण का कारण पता लगाया जा सके। इसके बाद, कुछ लोग इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि लाल रंग हीरे की संरचना में ग्लाइडिंग परमाणुओं की उपस्थिति के कारण है। इसके निर्माण के दौरान, एक हीरा अपनी परमाणु संरचना को बदलता है, जिससे रत्न एक विशेष रंग देता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER