बिज़नेस / ज़ोमैटो ने आईपीओ से पहले ऐंकर निवेशकों से जुटाए करीब ₹4,196 करोड़

Zoom News : Jul 14, 2021, 03:04 PM
नई दिल्ली: फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने मंगलवार को कहा कि उसने अपनी शुरुआती शेयर बिक्री से पहले एंकर निवेशकों से 4,196 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं, जो बुधवार को सार्वजनिक सदस्यता के लिए खुलेगा। बीएसई की वेबसाइट पर अपलोड किए गए एक सर्कुलर के मुताबिक कंपनी ने एंकर निवेशकों को 76 रुपये के हिसाब से 552,173,505 इक्विटी शेयर आवंटित करने का फैसला किया है।ब्लैकरॉक, टाइगर ग्लोबल इनवेस्टमेंट फंड, फिडेलिटी, न्यू वर्ल्ड फंड इंक, जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टेनली एशिया (सिंगापुर) पीटीई-ओडीआई, गोल्डमैन सैक्स (सिंगापुर) पीटीई-ओडीआई, टी रोवे, कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड, सिंगापुर सरकार, मौद्रिक सिंगापुर प्राधिकरण और अबू धाबी निवेश प्राधिकरण एंकर निवेशकों में से हैं।

एंकर बिड में जोमेटो को मिले 4.196 करोड़

एंकर बिडिंग में भाग लेने वाले घरेलू निवेशकों में कोटक म्यूचुअल फंड, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एमएफ, एक्सिस एमएफ, एसबीआई एमएफ, यूटीआई एमएफ, एचडीएफसी एमएफ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएफ, आईडीएफसी एमएफ, सुंदरम एमएफ, एडलवाइस एमएफ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शामिल हैं। जीवन बीमा कंपनी और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी।

9,375 करोड़ रुपये के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) में 9,000 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू और इंफो एज (इंडिया) लिमिटेड द्वारा 375 करोड़ रुपये का ऑफर-फॉर-सेल शामिल है।

14 से 16 जुलाई तक खुला रहेगा आईपीओ

72-76 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड वाला इश्यू 14-16 जुलाई तक पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा।ट्रू बीकन और ज़ेरोधा के सह-संस्थापक और सीआईओ निखिल कामथ ने कहा कि ज़ोमैटो आईपीओ अन्य भारतीय स्टार्टअप के लिए भारतीय बाजार में शुरुआती शेयर बिक्री के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा।कामत ने कहा, "मुझे लगता है कि बाजार हमेशा अच्छे व्यवसाय को स्वीकार करने और समायोजित करने के लिए तैयार रहते हैं, सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि कंपनी अपने विकास और मुनाफे को कैसे बनाए रखती है। वर्तमान समय में COVID की दूसरी लहर आईपीओ के लिए अनुकूल दिखती है।"

वित्त वर्ष 2020 में जोमैटो का प्रदर्शन शानदार रहा

Zomato का वित्त वर्ष 2020 राजस्व पिछले वित्त वर्ष से दो गुना बढ़कर 394 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 2,960 करोड़ रुपये) हो गया था, जबकि ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन (EBITDA) से पहले की कमाई लगभग 2,200 करोड़ रुपये थी।फरवरी में, Zomato ने टाइगर ग्लोबल, कोरा और अन्य से फंडिंग में 250 मिलियन अमरीकी डालर (1,800 करोड़ रुपये से अधिक) जुटाए थे, जिसका मूल्य 5.4 बिलियन अमरीकी डालर था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER