कोरोना संकट / सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने पर एक आदमी 30 दिन में 406 लोगों को पॉजिटिव कर सकता है

Zoom News : Apr 26, 2021, 08:15 PM
नई दिल्ली: देश भर में कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता जा रहा है. हर दिन 3 लाख से ज्यादा नये मरीज संक्रमित हो रहे हैं. बेहद भयावह स्थिति के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी देशवासियों को घर पर भी मास्क पहनने की सलाह दी है.

महामारी की दूसरी के परिणाम बहुत खतरनाक

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि यह समय है जब लोग अपने घरों के भीतर भी मास्क पहनना शुरू करें. मोदी सरकार ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर पर कहा कि सभी सावधान8बरतनी होगी तभी कोरोना से जंग जीती जा सकती है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कई अहम मुद्दों पर बात रखी. आपको भी इस पर विचार करना चाहिए-

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महिलाएं माहवारी के दौरान भी कोविड-19 से प्रतिरक्षा हेतु टीका ले सकती हैं.

1 व्यक्ति 30 दिन में 406 लोगों को कर सकता है संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि अनुसंधान से पता चला है कि अगर सामाजिक दूरी का अनुपालन नहीं किया गया तो एक व्यक्ति 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है. सरकार ने अस्पतालों से कहा कि न्यायोचित तरीके से ऑक्सीजन का इस्तेमाल करें और इसकी बर्बादी रोकें.

भारत के पास पर्याप्त ऑक्सीजन

केंद्र सरकार ने कहा कि कोविड-19 की मौजूदा स्थिति से लोग घबराएं नहीं, बेवजह की घबराहट से फायदे के बजाय नुकसान अधिक होता है.

भारत के पास पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध है, चुनौती उन्हें अस्पतालों तक पहुंचाने की है. सरकार ने कोविड-19 मरीजों द्वारा जीवन रक्षक गैस की कमी पर कहा कि हर मरीज को दवाइयां उपलब्ध करवाने में सरकार सक्षम है.

मंत्रालय ने कहा कि कई लोग भय के कारण अस्पताल के बिस्तरों पर कब्जा जमाए पाए गए हैं, कृपया कर डॉक्टर की सलाह पर भर्ती हो.

ऑक्सीजन का तार्किक इस्तेमाल, रेमडेसिविर, टोसिलिजुमैब जैसी अहम दवाओं का उचित प्रिस्क्रीप्शन महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण है.

24 घंटे में 3 लाख 52 हजार नये केस

बीते 24 घंटे में भी भारत में रिकॉर्डतोड़ कोरोना के केस सामने आए हैं. सोमवार को भारत में कुल 3.52 लाख कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं, जो अबतक दुनिया में सबसे बड़ा आंकड़ा है. 24 घंटे में 2812 लोगों की मौत भी हुई है जबकि 2 लाख 19 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ भी हुए हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER