Russia News / रूस में विमान हादसे में 10 लोगों की मौत- वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन मारा गया?

Zoom News : Aug 23, 2023, 11:49 PM
Russia News: रूस में एक विमान हादसा हो गया है. घटना में 10 लोगों के मारे जाने की खबर है. विमान राजधानी मास्को से सैंट पिटर्सबर्ग जा रहा था. बताया जा रहा है कि इसमें वैगनर चीफ प्रिगोजिन भी थे. हादसे में उनके भी मारे जाने की आशंका है. न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक, वैगनर चीफ रूस में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार थे. प्लेन में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई है. प्रिगोजिन जून में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व करके सुर्खियों में आए थे. उनके अल्पकालिक विद्रोह ने 23 साल से रूस में शासन कर रहे पुतिन के लिए गंभीर खतरा पैदा कर दिया था. जानकारी के मुताबिक, वैगनर चीफ बुधवार को ही अफ्रीका से रूस वापस लौटे थे. वह सैंट पिटर्सबर्ग जा रहे थे. प्रिगोजिन के करीबी पत्रकार आंद्रे जाखरोव ने भी कहा है कि वैगनर चीफ आज ही अफ्रीका से लौटे थे.

रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा, दुर्घटना में चालक दल के तीन सदस्यों सहित विमान में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई. रूसी अधिकारियों ने अधिक विवरण साझा किए बिना कहा कि यात्रियों में प्रिगोजिन भी शामिल थे.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले वैगनर से जुड़े टेलीग्राम चैनल ग्रे जोन ने बताया था कि मॉस्को के उत्तर में टवर क्षेत्र में हवाई सुरक्षाबलों ने जेट को मार गिराया. प्रिगोजिन का निजी सैन्य बल वैगनर भी यूक्रेन में रूस की नियमित सेना के साथ लड़ चुका है.

हाल ही में जारी किया था वीडियो

बता दें कि येवगेनी प्रिगोजिन ने सोमवार को ही वैगनर समूह में भर्ती के लिए वीडियो जारी किया था. टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के चैनलों पर पोस्ट किए गए वीडियो में प्रिगोजिन यह कहते नजर आ रहा है कि वैगनर ग्रुप सैनिक प्रशिक्षण और खोज गतिविधियों में लगा हुआ है और रूस को सभी महाद्वीपों की तुलना में अधिक महान तथा अफ्रीका को और भी अधिक स्वतंत्र बनाने के मिशन पर है.

प्रिगोजिन से जुड़े रूसी सोशल मीडिया चैनलों ने बताया, वह अफ्रीका के लिए लड़ाकों की भर्ती कर रहा है. साथ ही वह अफ्रीकी देश की राजधानी में स्थित एक सांस्कृतिक केंद्र रशियन हाउस के माध्यम से मध्य अफ्रीकी गणराज्य में निवेश के लिए रूस के निवेशकों को आमंत्रित कर रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER