बोर्ड परीक्षा 2021 / देश के इस राज्य में होगी 10 वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 9 मार्च से, देखें डेटशीट

Zoom News : Jan 05, 2021, 11:59 AM
Jharkhand: कोविद -19 को देखते हुए, इस बार छात्रों को पढ़ने में बहुत समस्याएँ हुईं। इसके बावजूद, सत्र में देरी के कारण, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ झारखंड शैक्षणिक परिषद द्वारा तैयारी की जा रही है। इस कड़ी में, वर्ष 2021 में आयोजित होने वाली मैट्रिक और इंटर परीक्षा के संबंध में तिथि की घोषणा की गई है। मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 9 मार्च से शुरू होंगी, जो 26 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा को लेकर जैक ऑडिटोरियम में एक विशेष बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान कई और निर्णय लिए गए।

जैक अध्यक्ष ने सभी परीक्षा केंद्र संचालकों को जल्द से जल्द परीक्षा केंद्र तय करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे ठीक से लगाने का भी निर्देश दिया गया है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस बार, परीक्षा केवल 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम के तहत ली जाएगी और इसके तहत उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए भी तैयार किया जा रहा है।

वर्ष 2020 में, मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 11 से 28 फरवरी तक आयोजित की गई थीं। मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए 6 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। मैट्रिक परीक्षा के संबंध में, 951 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं, 471 परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवारों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी। इस बार कोविद -19 महामारी को देखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी, ताकि सामाजिक गड़बड़ी का ध्यान रखा जा सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER