राष्ट्रीय / ₹ 11,000 करोड़, नए खाद्य तेल मिशन के लिए, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा।

Zoom News : Aug 09, 2021, 09:21 PM

केंद्र खाद्य तेल उत्पादन में आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने के लिए एक नए मिशन पर 11 अरब रुपये खर्च करेगा, ऐसे समय में जब महंगे आयात पर भारत की निर्भरता ने खुदरा तेल की कीमतों को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है, मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा।


खाद्य तेल पाम (एनएमईओओपी) के राष्ट्रीय मिशन के लिए यह वित्तीय संवितरण पांच साल की अवधि के लिए होगा, कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने बाद में पुष्टि की।


प्रधान मंत्री ने पीएम किसान कार्यक्रम के तहत 9.75 करोड़ किसानों को आय सहायता की 19,500 करोड़ येन की नौवीं किस्त जारी करने पर चर्चा करने के लिए एक आभासी कार्यक्रम आयोजित किया।


मोदी ने कहा, "अगर आज भारत को कृषि उत्पादों के एक प्रमुख निर्यातक के रूप में पहचाना जाता है, तो यह उचित नहीं है कि हम अपनी खाद्य तेल की जरूरतों के लिए आयात पर निर्भर रहें।" आयात किए गए पाम तेल का अनुपात इससे अधिक है। 55% है।


"हमें इस स्थिति को बदलना होगा। खाना पकाने का तेल खरीदने के लिए हमें विदेशों में दूसरों को जो अरबों रुपये देने हैं, वह देश के किसानों को ही दिए जाने चाहिए, ”उन्होंने पूर्वोत्तर भारत और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का हवाला देते हुए कहा। पाम तेल की खेती के लिए विशेषाधिकार प्राप्त स्थानों के रूप में।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER