दिल्ली / दिल्ली में कल से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू होगा रात्रि कर्फ्यू

Zoom News : Dec 27, 2021, 07:27 AM
नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार नाइट कर्फ्यू लगाने जा रही है। सोमवार से रात 11 बजे से सुबह पांच बजे के बीच दिल्ली में बंदी रहेगी। दिल्ली सरकार ने यह फैसला यलो अलर्ट में जाने से पहले ही एहतियातन उठा लिया है। अगर लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी कोरोना की संक्रमण दर 0.50 फीसदी रहती है तो मेट्रो 50 फीसदी की क्षमता पर चलने के साथ बाजारों में सम-विषम फार्मूला लागू होगा। जबकि दूसरी कई पाबंदियां भी लागू हो जाएंगी।

कोविड की संभावित तीसरी लहर से दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) को मंजूरी दे रखी है। ग्रैप के तहत अलग-अलग तरह की पाबंदियां कोरोना की संक्रमण दर, सक्रिय मरीजों और अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या के आधार पर तय की गई हैं। तय संख्या में मामले बढ़ने पर सिस्टम खुद ब खुद एक्टिव हो जाएगा।

इसका पहला चरण संक्रमण दर लगातार दो दिन 0.50 फीसदी आने पर लागू हो जाएगा। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच संक्रमण दर पहली बार रविवार को .50 फीसदी के आंकड़े को पार कर गई। इसे देखते हुए सरकार ने एहतियातन सोमवार से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

अधिकारियों के मुताबिक, अगर सोमवार को भी संक्रमण दर .50 फीसदी से ऊपर रहती है तो यलो अलर्ट लागू हो जाएगा। इससे मेट्रो 50 फीसदी की क्षमता पर चलेगी। वहीं, शैक्षणिक संस्थानों के साथ सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, समेम्लन कक्ष, बैंक्वेट हॉल, स्पॉ एंड वेलनेस क्लिनिक, योगा संस्थान व जिम बंद हो जाएंगे। वहीं, नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। दुकानें व शॉपिंग माल दिन में सम-विषम फार्मूले पर चलेंगे।

रविवार को 290 कोरोना संक्रमित मिले

दिल्ली में रविवार को कोरोना के रिकॉर्ड 290 मामले मिले हैं और एक व्यक्ति की मौत हुई है। इससे पहले शनिवार को दिल्ली में 279 कोरोना मरीज मिले थे और एक वयक्ति की मौत हुई थी। इस माह में कोरोना संक्रमण से यह सातवीं मौत है। बीते गुरुवार को राजधानी में 125 लोग संक्रमित मिले थे लेकिन शुक्रवार को यह संख्या बढ़कर 180 तक पहुंच गई थी।

संक्रमण दर बढ़ी तो कोविड ग्रेप पर चलेगी दिल्ली

कोरोना की संक्रमण दर .50 फीसदी से पार जाने के साथ ही दिल्ली सरकार और उसकी एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। अगर सोमवार को संक्रमण दर नीचे नहीं आई तो दिल्ली में येलो अलर्ट घोषित कर दिया जाएगा। सरकार ने एहतियातन रविवार को ही रात्रि कर्फ्यू का एलान कर दिया है, लेकिन येलो अलर्ट जारी होते ही सबसे बड़ा असर मेट्रो सेवा पर पड़ेगा। फिलहाल पूरी क्षमता के साथ चल रही मेट्रो में 50 फीसदी यात्री ही सफर कर सकेंगे। वहीं, बाजार भी सम-विषम फार्मूले पर खुलेंगे। दिल्ली कोविड के ग्रेप पर चलने लगेगी। आगे अगर संक्रमण दर बढ़ती है तो उसी क्रम में पाबंदियां भी सख्त होती जाएंगी।

येलो अलर्ट

यह तब लागू होगा जब लगातार दो दिन तक कोरोना की संक्रमण दर 0.5 प्रतिशत से ज्यादा होगा। या एक हफ्ते में 1500 नए मामले आएंगे या एक हफ्ते में 500 ऑक्सीजन बेड पर मरीज भर्ती होंगे। इस दौरान अनलॉक की स्थिति होगी। यानी दिल्ली खुली रहेगी।

ये लागू होंगी पाबंदी

मेट्रो 50 फीसदी की क्षमता पर चलेगी।

शैक्षणिक संस्थानों के साथ सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, सम्मेलन कक्ष, बैंक्वेट हॉल, स्पॉ एंड वेलनेस क्लीनिक, योग संस्थान व जिम बंद हो जाएंगे।

रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा रात्रि कर्फ्यू।

सुबह 10 से रात 8 बजे के बीच दुकानें व शॉपिंग माल सम-विषम फार्मूले पर खुलेंगे।

सुबह 8 से रात 10 बजे तक 50 फीसदी की क्षमता पर रेस्तरां और दोपहर 12 से रात 10 तक 50 फीसदी की क्षमता पर बार खुलेंगे। 

अंबर अलर्ट

यह तब लागू होगा जब लगातार दो दिन तक एक प्रतिशत से ज्यादा लोग संक्रमित होंगे। या एक सप्ताह के अंदर 3500 नए मामले आएंगे या फिर एक हफ्ते में 700 ऑक्सीजन बेड पर मरीज भर्ती हो जाएंगे। उद्योग-धंधे खुले रहेंगे। बाजार भी खुलेंगे। मॉल की दुकानें सम-विषम आधार पर खुलेंगी। 

ये लागू होंगी पाबंदी

मेट्रो 33 फीसदी की क्षमता पर चलेगी।

निजी दफ्तर 50 फीसदी की क्षमता पर।

शैक्षणिक संस्थानों के साथ सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, सम्मेलन कक्ष, बैंक्वेट हॉल, स्पॉ एंड वेलनेस क्लीनिक, योग संस्थान व जिम बंद हो जाएंगे।

रात 10 से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा रात्रि कर्फ्यू।

सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच दुकानें व शॉपिंग माल दिन में सम-विषम फार्मूले पर खुलेंगे।

रेस्तरां में खाने की पाबंदी और बार बंद।

ऑरेंज अलर्ट

यह तब लागू होगा जब लगातार दो दिन तक दो प्रतिशत से ज्यादा संक्रमण दर होगी। या एक सप्ताह के भीतर 9000 संक्रमण के मामले आ जाएं या फिर एक सप्ताह में 1000 ऑक्सीजन बेड पर मरीज भर्ती हो जाएं। इस दौरान सिर्फ वह निर्माण कार्य चालू रहेंगे जहां मजदूरों को रहने की सुविधा हो। उद्योग-धंधे पूरी तरह नहीं खुलेंगे। दुकानें-मॉल समेत अन्य गतिविधियां बंद हो जाएंगी।

ये लागू होंगी पाबंदी

मेट्रो बंद।

आवश्यक सेवाओं के अलावा निजी दफ्तर बंद।

शैक्षणिक संस्थानों के साथ सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, सम्मेलन कक्ष, बैंक्वेट हॉल, स्पॉ एंड वेलनेस क्लिनिक, सैलून, सैलून, योग संस्थान व जिम बंद हो जाएंगे।

रात 10 से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा रात्रि कर्फ्यू।

सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच इकलौती दुकानें ही खुलेंगी। शॉपिंग माल बंद।

रेस्तरां में खाने की पाबंदी और बार बंद।

रेड अलर्ट 

यह तब लागू होगा जब लगातार दो दिन तक पांच प्रतिशत से ज्यादा संक्रमण दर रहे या फिर एक हफ्ते में 16000 से ज्यादा नए मामले आ जाएं या फिर 3000 ऑक्सीजन बेड पर मरीज भर्ती हो जाएं। इस दौरान संपूर्ण लॉकडाउन की स्थिति होगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER