दुनिया / 120 साल पहले व्हाइट हाउस में जब बिजली आई थी, तो डरने लगे राष्ट्रपति, फिर....

Zoom News : Dec 06, 2020, 09:34 AM
अमेरिका में, कलाकार डेविड चांग ने हाल ही में 'कौन बनेगा करोड़पति' यानी हू वॉन्ट टू बी अ मिलियनेयर गेम शो में 7 करोड़ रुपये (1 मिलियन अमेरिकी डॉलर) जीते। गेम शो जीतने का आखिरी सवाल अमेरिकी राष्ट्रपति और व्हाइट हाउस से संबंधित था। चैंग ने गेम शो से 7 करोड़ रुपये जीतकर सवाल का सही जवाब दिया, और वह इतनी बड़ी रकम जीतने वाले पहले कलाकार बन गए।

डेविड चांग के सामने गेम शो जीतने का आखिरी सवाल था, जो अमेरिका के राष्ट्रपति भवन में बिजली देखने वाले पहले राष्ट्रपति थे। उसने जवाब के लिए एक दोस्त से मदद मांगी और फिर सही जवाब देकर गेम शो जीता।

व्हाइट हाउस में करीब 120 साल पहले बिजली आई थी। उस समय बिजली एक बड़ी खोज थी। लोगों में उत्सुकता थी, साथ ही उनके मन में डर भी था। यह डर उस समय के अमेरिकी राष्ट्रपति पर भी था और वह इसका इस्तेमाल करने से भी डरते थे। क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रपति कौन थे जिनके कार्यकाल में व्हाइट हाउस में बिजली आई थी, लेकिन वे और उनकी पत्नी इसके बारे में बहुत डरे हुए थे।

अभी के लिए, आइए व्हाइट हाउस के निर्माण के साथ शुरू करें। 13 अक्टूबर 1792 को, वॉशिंगटन डीसी में 1600 पेंसिल्वेनिया में व्हाइट हाउस का निर्माण शुरू हुआ और 1 नवंबर, 1800 को तैयार हुआ और उसी साल तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एडम्स यहां रहने आए। तब से, यह अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास बना हुआ है।

लगभग 100 साल बाद, 1900 में व्हाइट हाउस ने सत्ता पर कब्जा कर लिया और बेंजामिन हैरिसन इलेक्ट्रिक लाइट में रहने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने। हालाँकि तब बिजली बिलकुल नई चीज थी, इसलिए राष्ट्रपति बेंजामिन हैरिसन और उनकी पत्नी बिजली से डरते थे। हैरिसन दंपति को डर था कि वे स्विच ऑन या ऑफ नहीं करेंगे। उसे डर था कि ऐसा करने से उसे झटका लगेगा।

ऐसी स्थिति में, कर्मचारियों को व्हाइट हाउस में रोशनी को चालू या बंद करने की जिम्मेदारी दी गई थी और वह पावर स्विच को चालू या बंद कर देता था। धीरे-धीरे बिजली को लेकर लोगों में डर कम हुआ। एक दौर ऐसा भी आया जब राष्ट्रपति ने खुद बिजली चालू या बंद करना शुरू कर दिया।

जबकि राष्ट्रपति बेंजामिन हैरिसन बिजली से डरते थे, एक राष्ट्रपति भी थे जो बिजली बचाने के बारे में बहुत सतर्क थे और रात में व्हाइट हाउस में घूमते थे और जहां भी अनावश्यक बल्ब जलते थे, उसे बंद कर दिया। अभ्यस्त।

इस राष्ट्रपति का नाम लिंडन बी। जॉनसन है। जॉनसन 1963 में अमेरिकी राष्ट्रपति बने और 1969 तक इस पद पर बने रहे। राष्ट्रपति जॉनसन बिजली और पैसे बचाने के लिए इतने सजग थे कि उन्हें बाद में 'लाइट बल्ब जॉनसन' के नाम से जाना जाने लगा। जॉनसन अक्सर रात के दौरान पूरे व्हाइट हाउस में घूमते थे और जहां भी रोशनी अनावश्यक रूप से जलती थी, अपने आप बंद हो जाती थी।

कुछ इतिहासकारों का मानना ​​है कि लिंडन बी। जॉनसन एक बहुत ही किफायती किस्म के व्यक्ति थे और वह चाहते थे कि लोग उनके अनुसार चीजों का उपयोग करें और इसके लिए वह लोगों को एक संदेश देना चाहते थे। इसके अलावा, वह बिजली बिल के नाम पर करदाताओं के पैसे बर्बाद नहीं करना चाहते थे।

एयर कंडीशनिंग (एसी) 1940 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता के आधिकारिक निवास व्हाइट हाउस में शुरू हुआ। प्रथम फ्रैंक राष्ट्रपति फ्रैंकलिन रूजवेल्ट के कार्यकाल के दौरान उनके कमरे में स्थापित किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER