स्पोर्ट्स / 140 किलो के वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी रहकीम कॉर्नवॉल बने सबसे वज़नी टेस्ट क्रिकेटर

Zoom News : Aug 31, 2019, 10:29 AM
आखिरकार ऑफ स्पिनर ऑलराउंडर रहकीम कॉर्नवॉल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 93 नंबर की जर्सी के साथ कदम रख दिया. रहकीम ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. शुक्रवार को यह कैरेबियाई खिलाड़ी भारत के खिलाफ जमैका टेस्ट में न सिर्फ प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बना, बल्कि वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे वजनी क्रिकेटर भी बन गया.

26 साल के रहकीम का वजन 140 किलोग्राम है. इससे पहले सबसे वजनी खिलाड़ी के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान वॉरविक आर्मस्ट्रांग का नाम दर्ज था, वह लगभग 139 किलोग्राम के थे. आर्मस्ट्रांग ने 1920-1921 के दौरान 10 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी. वह फास्ट मीडियम/लेग स्पिनर ऑलराउंडर थे.

रहकीम के नाम टेस्ट मैच में डेब्यू से पहले तक 55 प्रथम श्रेणी मैचों में 260 विकेट और 2,224 रन हैं. यह भारी भरकम खिलाड़ी पिछली बार 2017 में चर्चा में आया था, जब इस क्रिकेटर ने वेस्टइंडीज बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन की ओर से खेलते हुए इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में 61 गेंदों पर 59 रनों की पारी खेली. तब उम्मीद की जा रही थी कि रहकीम जल्द ही वेस्टइंडीज टीम में शामिल कर लिया जाएगा.

मजे की बात है कि रहकीम जुलाई 2016 में भी चर्चा में रहे थे, जब उन्होंने भारत के खिलाफ तीन दिवसीय टूर मैच में हिस्सा लिया था. वेस्टइंडीज बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन की और से खेलते हुए रहकीम ने तब चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे के विकेटों सहित पांच विकेट चटकाए थे.

रहकीम ने 2014 में लीवार्ड आइलैंड्स  के साथ अपना प्रथम श्रेणी पदार्पण किया था. उनके वजन को लेकर कुछ चिताएं थीं और बीते साल कोशिश की गई थी कि उनको सही आकार में लाया जाए. विंडीज की उस समय की चयन समिति के अध्यक्ष कार्टनी ब्राउन ने कॉर्नवॉल के लिए एक विशेष कार्यक्रम भी चलाया था. आखिरकार अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण वह टीम में जगह बना पाने में सफल रहे.

क्रिकेट वेस्टइंडीज की अंतरिम चयन समिति के हेड ऑफ क्रिकेट रॉबर्ट हेंस ने कहा, 'हमें लगता है कि वह हमारे गेंदबाजी आक्रमण को अपनी पैनी टर्न और अतिरिक्त बाउंस से ज्यादा आक्रमक बनाएंगे. वह हमारी बल्लेबाजों को भी गहराई देंगे. हमें उम्मीद है कि वह टीम में योगदान देने में सफल रहेंगे.' 

सबसे वजनदार क्रिकेटर की बात हो, तो कई भारी भरकरम क्रिकेटरों के चहेरे सामने आते हैं. उनमें से बरमूडा के ड्वेन लेवरॉक भारत के लिए जाना पहचाना नाम है. 2007 वर्ल्ड कप के दौरान इसी लेवरॉक ने रॉबिन उथप्पा का एक यादगार कैच पकड़ा था. 127 किलोग्राम वाले लेवरॉक के बाद दुनिया का सबसे वजनदार क्रिकेटर इंटरनेशनल टीम में आ गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER