दुनिया / इस देश में भट्ठों में 1.5 मिलियन ऊदबिलाव को जलाया जाएंगा, जाने क्यो

Zoom News : Dec 22, 2020, 03:55 PM
Delhi: कोरोना के कहर के बीच, डेनमार्क ने अपने नागरिकों के स्वास्थ्य को खतरे से बचाने के लिए बीवर के शवों को नष्ट करने का फैसला किया है। हैरानी की बात है कि कुछ समय पहले लगभग डेढ़ करोड़ ऊदबिलाव के शवों को दफनाया गया था, लेकिन अब उन्हें बीमारियां फैलने के डर से जमीन से बाहर निकाल दिया जाएगा। जानिए क्या है इसके पीछे की वजह ...

नवंबर में डेनमार्क सरकार ने 1.5 करोड़ ऊदबिलाव के उन्मूलन का आदेश दिया। यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि जानवरों से मनुष्यों में कोरोना संक्रमण के मामले थे। दरअसल, डेनमार्क में ओटर का फर पहनने का चलन है। फैशन उद्योग में उनकी जबरदस्त मांग के कारण, उन्हें बड़े पैमाने पर पाला जाता है। पिछले कुछ दिनों से जमीन में दफनाए गए बीवर के शव कब्र के बाहर पाए गए थे। स्थानीय प्रशासन को संदेह है कि उन्हें बीवर के फर के लिए कब्र से निकाल दिया गया होगा। इस कारण प्रशासन सतर्क हो गया।

इस बीच, डेनमार्क की संसद ने सोमवार को ओटर के प्रजनन को रोकने के लिए एक नया कानून पारित किया। यह यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस महामारी की बिगड़ती स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एक बड़ा कदम माना जा रहा है। इस कानून के तहत, डेनमार्क में 2022 तक ओटर को प्रतिबंधित किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण के फैलने के बाद ऊदबिलाव की संख्या कम करने के लिए, डेनमार्क ने जल्द ही बाजी में लगभग 4 मिलियन ऊदबिलाव को मार डाला और उन्हें होस्टेब्रो और करुप शहरों के सैन्य-नियंत्रित मैदानों पर दफना दिया। हालांकि अधिकारियों ने बीवर के उन कब्रों से कोरोना वायरस के प्रकोप को खारिज कर दिया, स्थानीय निवासियों को डर है कि संक्रमित बीवर के कंकाल पीने के पानी की आपूर्ति और सिर्फ 200 मीटर की दूरी पर स्थित झीलों को दूषित कर सकते हैं। यह आशंका और भी बढ़ गई है कि हाल ही में जमीन से सैकड़ों कंकाल निकले हैं।

डेनमार्क के खाद्य और कृषि मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि उसे कब्र से सैन्य-नियंत्रित क्षेत्रों से ऊदबिलाव के शवों को निकालने और इसे नष्ट करने के लिए संसद का समर्थन है। शवों को बेकार जलती भट्टियों में भस्म किया जाएगा ताकि कोई संक्रमण न फैले। इस तरह हम इसे एक खतरनाक जैविक कचरा बनने से रोक सकते हैं।

डेनमार्क सरकार ने पहले स्वीकार किया था कि बीवर का नरसंहार करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं था। इस अवधि के दौरान, डेनमार्क के कृषि मंत्री को कुछ स्वस्थ जानवरों के मारे जाने के बाद विवाद के कारण इस्तीफा देना पड़ा। डेनमार्क बीवर फर का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है। उच्च प्रजनन मानकों के कारण, इसकी फर दुनिया भर में काफी मांग है।

अकेले दुनिया के कुल फर उत्पाद का 40 प्रतिशत हिस्सा डेनमार्क का है, जिसके सबसे बड़े आयातक चीन और हांगकांग हैं। डेनमार्क में लगभग 6,000 लोग इस उद्योग में कार्यरत हैं। नए कानून की शुरूआत के बाद, 2022 तक बीवर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER