शिमला / 20 हिमाचल प्रदेश के अधिकारी ने मॉक पोल की जगह मतदान का असली डाटा उड़ाया

Hindustan Times : May 22, 2019, 09:26 AM
चुनाव आयोग (ईसी) ने 20 अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की संभावना है, जो रविवार को हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान पांच मतदान केंद्रों पर मॉक पोल वोटों को हटाने के लिए कथित रूप से भूल गए थे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) देवेश कुमार ने मंगलवार को कहा कि चुनाव आयोग इस मामले की जांच कर रहा है और दोषी अधिकारियों - पांच पीठासीन अधिकारियों और 15 मतदान अधिकारियों को निलंबित किए जाने की संभावना है।

चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन या ईवीएम ठीक से काम कर रही है या नहीं और कम से कम 50 टेस्ट वोट डाले जाते हैं या नहीं यह जांचने के लिए वास्तविक मतदान से एक घंटे पहले एक मॉक पोल किया जाता है। मॉक पोलिंग पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति में आयोजित की जाती है, जिन्हें तब परिणाम दिखाया जाता है।

कुमार ने रविवार को कहा, जब राज्य ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदान किया, तो 20 अधिकारी वास्तविक वोटों में जोड़ा गया परीक्षण वोट हटाना भूल गए। जब अधिकारियों को अपनी गलती का एहसास हुआ, तो उन्होंने कुछ वोटों को हटा दिया, लेकिन त्रुटि तब तक पर्यवेक्षकों द्वारा देखी गई थी, उन्होंने कहा।

इन अधिकारियों को मंडी लोकसभा क्षेत्र के चौक, सलवाहन और हरवाहनी गांवों में, शिमला जिले के कश्मीर जिले के कश्मीरपुर और हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र के बिलासपुर जिले में भगर में नियुक्त किया गया था, सीईओ ने कहा।

देश में मतदान के अंतिम चरण में चार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं-शिमला, मंडी, हमीरपुर और कांगड़ा- जो 19 मई को मतदान के लिए गए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER