Special / इस लड़की के हैं 2 प्राइवेट पार्ट और गर्भाशय, बताया- कितना मुश्किल है इसके साथ जीना

Zoom News : Jul 02, 2021, 03:28 PM
अमेरिका के पेनसिल्वेनिया (Pennsylvania) में रहने वाली लड़की के दो प्रजनन प्रणाली (Double Reproductive System) होने की बात सामने आई है। इस कारण उसके पास दो योनियां (Two Vaginas), दो गर्भाशय (Two Uteruses) और 2 गर्भाशय ग्रीवा (Two Cervixes) हैं। 20 साल की इस लड़की ने अब इस दुर्लभ शारीरिक स्थिति की वजह से जीवन में आने वाली मुश्किलों के बारे में बताया है।

दो प्राइवेट पार्ट से साथ पैदा हुई लड़की

अमेरिका के पेनसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया की रहने वाली 20 वर्षीय पैग डीएंजेलो (Paige DeAngelo) की दो प्रजनन प्रणाली (Double Reproductive System) हैं। मेडिकल की भाषा में इसे यूट्रेस डिडेलफिस (Uterus Didelphys) कहते हैं यानी किसी भी महिला के शरीर में दो योनियां, दो गर्भाशय और दो गर्भाशय ग्रीवा हो।

लड़की को होती है 2 महवारी

डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, दो प्रजनन प्रणाली की वजह से पैग डीएंजेलो (Paige DeAngelo) को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डीएंजेलो को दो माहवारी (Periods) भी होती है, जिसका अर्थ है कि अगर वह गर्भवती होगी और जब तक उसके अन्य लक्षण नहीं दिखेंगे, तब तक उसे इसके बारे में पता नहीं चलेगा। (फोटो सोर्स- पैग डीएंजेलो इंस्टाग्राम)

दोनों गर्भाशय में हो सकती है गर्भवती

रिपोर्ट के अनुसार, पैग डीएंजेलो (Paige DeAngelo) एक ही समय में अपने दोनों गर्भाशय में गर्भवती हो सकती है, क्योंकि उसकी दोनों प्रजनन प्रणालियां (Reproductive System) सही से काम करती हैं।

2 साल पहले हुआ इस बात का खुलासा

पैग डीएंजेलो (Paige DeAngelo) को 18 साल की उम्र तक इस दुर्लभ शारीरिक स्थिति के बारे में जानकारी नहीं थी। हालांकि 2 साल पहले जब वह अनियमित महवारी (Periods) को लेकर स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynecologist) के पास गई, तब इस बात का खुलासा हुआ। डीएंजेलो को कभी-कभी 15 दिनों में ही महवारी हो जाती है। 

ऐसा होता है लोगों का रिएक्शन

पैग डीएंजेलो (Paige DeAngelo) ने बताया, 'जब भी मैं लोगों को अपनी स्थिति के बारे में बताती हूं तो लोग चौंक जाते हैं। हालांकि सभी लोगों को लगता है कि दो योनी (Two Vaginas) मेरे शरीर के बाहरी हिस्से में दिखाई देते हैं। फिर उन्हें समझाना पड़ता है कि ऐसा नहीं। अगर ऐसा होता तो पहले इसका पता चल जाता।' डीएंजेलो ने बताया कि एमआरआई करने के बाद इसका खुलासा हुआ था। 

सेक्स लाइफ को लेकर उठते हैं सवाल

पैग डीएंजेलो (Paige DeAngelo) ने बताया, 'अक्सर मेरी सेक्स लाइफ को लेकर भी लोग सवाल उठाते हैं और फिर उन्हें आश्वस्त करना पड़ता है कि इसकी वजह से मेरी सेक्स लाइफ में कोई समस्या नहीं है।' डीएंजलों ने बताया कि मैं फेसबुक और टिकटॉक के जरिए इस तरह की शारीरिक स्थिति से जूझ रही लड़कियों के साथ जुड़ी हूं। ज्यादातर महिलाओं को गर्भपात का सामना करना पड़ा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER