Coronavirus / कोरोना की वजह से देश में जा चुकी करीब 200 डॉक्टरों की जान, IMA ने पीएम से की यह अपील

Live Hindustan : Aug 08, 2020, 08:09 PM
Coronavirus: कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में अब तक 196 डॉक्टरों की जान जा चुकी है। इनमें से अधिकतर जनरल प्रैक्टिशनर हैं। इंडियन मेडिकल असोशिएशन (IMA) ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए पीएम मोदी से इस ओर ध्यान देने की अपील की। 

कोरोना के खिलाफ जंग में जिंदगी दांव पर लगा रहे डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर करते हुए आईएमए ने कहा, ''IMA की ओर से एकत्रित डेटा के मुताबिक, हमारा देश 196 डॉक्टरों को खो चुका है, जिनमें से 170 डॉक्टर 50 से अधिक उम्र के थे। इनमें से 40 फीसदी जनरल प्रैक्टिशनर थे।''  

आईएमए ने कहा है कि संक्रमित डॉक्टरों की संख्या बढ़ती जा रही है और हर दिन कई डॉक्टरों जिंदगी गंवा रहे हैं। इनमें से बड़ी संख्या में जनरल प्रैक्टिशनर हैं। चूंकि अधिकतर लोग बुखार और इस तरह के लक्षण के बाद जनरल प्रैक्टिशनर से संपर्क करते हैं, इसलिए वे सबसे पहले कॉन्टैक्ट में आते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में आईएमए ने आग्रह किया कि चिकित्सकों और उनके परिवार के लिए पर्याप्त देखभाल सुनिश्चित की जाए और सभी सेक्टरों के चिकित्सकों को सरकार की तरफ से चिकित्सीय एवं जीवन बीमा दिया जाए। आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राजन शर्मा ने कहा, ''आईएमए देश भर के साढ़े तीन लाख चिकित्सकों का प्रतिनिधित्व करता है। यह जिक्र करना जरूरी है कि कोविड-19 सरकारी और निजी सेक्टर में भेद नहीं करता और सब को समान रूप से प्रभावित करता है।

उन्होंने कहा, ''इससे ज्यादा निराशाजनक है कि चिकित्सकों और उनके परिवार के सदस्यों को भर्ती होने के लिए बिस्तर नहीं मिल रहा है और अधिकतर मामलों में दवा की कमी का सामना करना पड़ रहा है। आईएमए भारत सरकार से आग्रह करता है कि महामारी के दौरान चिकित्सकों की सुरक्षा एवं कल्याण पर पर्याप्त ध्यान दिया जाए। आईएमए के महासचिव डॉ. आर. वी. अशोकन ने कहा कि कोविड-19 के कारण चिकित्सकों में मृत्यु दर ''खतरनाक स्थिति में पहुंच गई है।''

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER