Nehal Wadhera Record / 21 साल के नेहल वढेरा ने खेली 578 रन की पारी, 66 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जानें पूरा मामला

Zoom News : Apr 29, 2022, 02:30 PM
लुधियाना ने नेहल वढेरा ने पंजाब अंडर-23 क्रिकेट के मैच में बठिंडा के खिलाफ 578 रन की पारी खेलकर इतिहास रच दिया है। वो पंजाब क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 21 साल के नेहल ने 414 गेंदों में 42 चौके और 37 छक्कों की मदद से 578 रन बनाए। उनकी इस पारी की बदौलत लुधियाना ने चार दिवसीय मैच के दूसरे दिन छह विकेट के नुकसान पर 880 रन बनाकर पारी घोषित की। इसके जवाब में बठिंडा ने चार विकेट के नुकसान पर 117 रन बना लिए हैं। 


नेहल के पिता कमल वढेरा लुधियाना में एक कोचिंग चलाते हैं। नेहल ने युवराज को देखकर ही क्रिकेट खेलना शुरू किया और उनके बहुत बड़े फैन हैं। खास बात यह है कि नेहल का जन्म होने के ठीक एक महीने बार युवराज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी।  

66 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

578 रन की पारी खेलने के साथ ही नेहल पंजाब क्रिकेट के किसी मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड चमन मल्होत्रा के नाम था। वहीं, दुनियाभार में नेहल तीसरे नंबर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मैच में नेहल ने 139 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने सबसे तेज 200, 300, 400 और 500 रन बनाए। 


भारत की अंडर-19 टीम के सदस्य रहे

नेहल भारत के लिए अंडर-19 क्रिकेट भी खेल चुके हैं। जुलाई 2018 में श्रीलंका के दौरे पर उन्होंने दो अर्धशतक लगाए थे, जिसमें 81 रन की पारी भी शामिल थी। उन्होंने अपने पहले अंडर-19 अंतरराष्ट्रीय मैच में यह कमाल किया था। वहीं, 2017-18 में कूच बिहार ट्रॉफी के दौरान उन्होंने छह अर्धशतक के साथ 540 रन बनाए थे। राजस्थान की टीम ने नेहल को ट्रायल के लिए भी बुलाया था। हालांकि, मेगा ऑक्शन में उनका चयन नहीं हुआ, लेकिन कुमार संगकारा के साथ समय बिताने से उनकी बल्लेबाजी में निखार आया है। वो लुधियाना के तीसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने किसी भी स्तर पर भारत के लिए क्रिकेट खेला है। उनसे पहले यशपाल शर्मा और गगनदीप सिंह भारत के लिए खेल चुके हैं। 


गेंद और बल्ले दोनों के साथ किया कमाल

कपूरथला के खिलाफ मैच में वढेरा ने शानदार खेल दिखाया था। उन्होंने 151 रन की नाबाद पारी खेलने के बाद तीन विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी और सेमीफाइनल में पहुंचाया था। इसके बाद उन्होंने 578 रन की ऐतिहासिक पारी खेली है। कुछ महीने पहले ही उन्होंने 171 रन बनाकर शिखर धवन और ललित यादव का रिकॉर्ड तोड़ा था। वढेरा की बल्लेबाजी में युवराज की झलक दिखती है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER