Coronavirus India / कोरोना की रफ्तार कम पर खतरा अभी भी बरकरार, पिछले 24 घंटों में आए इतने केस

Zoom News : Dec 28, 2020, 10:22 AM
Coronavirus India: भारत में कोरोना की रफ्तार भले ही धीमी हो गई हो लेकिन वायरस का खतरा अब भी कम नहीं हुआ है। पिछले 24 घंटों में भारत के अंदर कोरोना के 20,021 नए मामले सामने आए हैं। दुनियाभर में कोरोना के नए स्ट्रेन से हाहाकार मचा हुआ है लेकिन भारत में अब भी लोग कोरोनाम वायरस का कहर झेल रहे हैं। वर्तमान में देश के अंदर कोरोना के कुल 1,02,07,871 मामले हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 279 लोग कोरोना से अपनी जान गवां चुके हैं जिसके बाद से देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 1,47,901 तक पहुंच गई है। वहीं अगर देश के एक्टिव मामलों की बात करें तो भारत का रिकवरी रेट पिछले दिनों में काफी बढ़ा है।

वर्तमान में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 2,77,301 है और देशभर में 97,82,669 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। आंकड़े देखकर थोड़ी राहत ली जा सकती है पर अभी तक खतरा पूरी तरह टला नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस से पूरी तरह छुटकारा तभी पाया जा सकता है जब इसकी वैक्सीन बनकर तैयार हो जाती है।

भारत में फिलहाल आपतकालीन उपयोग के लिए किसी भी वैक्सीन को मंजूरी नहीं मिली है लेकिन इसकी दौड़ में कई वैक्सीन उम्मीदवार लगे हुए हैं। इन सब के अलावा सरकार वैक्सीन के वितरण को लेकर अपनी तैयारियों में लगी हुई है। सरकार का लक्ष्य है कि जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू हो जाए, इसके लिए केंद्र सरकार चार राज्यों- में टीकाकरण का ड्राय रन शुरू करने जा रही है।

पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में कल से टीकाकरण का ड्राय रन शुरू होगा। टीकाकरण का अभ्यास दो दिनों के लिए लगातार 28 और 29 दिसंबर को प्रत्येक दो जिलों में चलेगा। इस पूरी प्रक्रिया में कोई वैक्सीन शामिल नहीं होगी, इसमें केवल योजना की व्यवहार्यता की जांच होगी. जहां को-विन सह- ऐप के जरिए वास्तविक समय की निगरानी करना शामिल है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER