माली / 7 बच्चों से गर्भवती 25-वर्षीय महिला ने दिया 5 बेटियों व 4 बेटों समेत 9 बच्चों को जन्म

Zoom News : May 05, 2021, 04:10 PM
माली: दुनिया में अपनी तरह की एक दुर्लभ घटना में अफ्रीकी देश माली की महिला ने मोरक्‍को में 9 बच्‍चों को जन्‍म दिया है। माली सरकार ने एक बयान जारी करके कहा कि मां और बच्‍चे सभी स्‍वस्‍थ हैं। हालांकि अभी तक मोरक्‍को के प्रशासन ने इस घटना की पुष्टि नहीं की है। इससे पहले माली की सरकार ने 25 साल की हलीमा सिस्‍से को बेहतर देखरेख के लिए 30 मार्च को मोरक्‍को भेजा था।

शुरू में यह माना गया था कि महिला के पेट में 7 बच्‍चे हैं। हालांकि उसने 9 बच्‍चों को जन्‍म दिया है। अब तक 6 बच्‍चों के एक साथ सफलतापूर्वक जन्‍म देने की घटना को दुर्लभ माना जाता था लेकिन अब महिला ने 9 बच्‍चों को जन्‍म दिया है। इस बीच मोरक्‍को के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के प्रवक्‍ता राचिड कोउधारी ने कहा कि उन्‍हें देश के किसी अस्‍पताल में इतने बच्‍चों को जन्‍म देने की घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

हलीमा ने 5 बच्चियों और 4 बच्‍चों को सिजेरियन व‍िधि से जन्‍म दिया

उधर, माली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि हलीमा ने 5 बच्चियों और 4 बच्‍चों को सिजेरियन व‍िधि से जन्‍म दिया है। देश की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री फांता सिबी ने कहा, 'मां और बच्‍चे सभी अभी तक पूरी तरह से स्‍वस्‍थ हैं।' उन्‍होंने कहा कि महिला के साथ माली के एक डॉक्‍टर भी गए हैं और वह पल-पल की जानकारी दे रहे हैं। फांता ने बताया कि हलीमा और उनके बच्‍चों को अगले कुछ सप्‍ताह बाद वापस लाया जाएगा।

इस बीच स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक डॉक्‍टरों ने हलीमा के स्‍वास्‍थ्‍य और बच्‍चों के जिंदगी को लेकर चिंता जताई है। माली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि दोनों ही देशों में शुरू में हुए अल्‍ट्रासाउंड में पता चला था कि हलीमा के पेट में 7 बच्‍चे हैं। हालांकि उन्‍होंने कुल 9 बच्‍चों को जन्‍म दिया है। सिबी ने माली और मोरक्‍को की स्‍वास्‍थ्‍य टीम को इस सफल अभियान के लिए बधाई दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER