उड़िसा / एक ही घर में मिले 27 कोबरा सांप, पूरे गांव में मची खलबली और फिर....

Zoom News : Jul 11, 2021, 04:08 PM
ओडिशा के कालाहांडी में एक ही घर में 27 कोबरा सांप पाया गया जिसे देखकर लोग बुरी तरह डर गए। हालांकि इन सांपों में एक मादा कोबरा (मां) थी और बाकी 26 उसके बच्चे थे। इतनी बड़ी संख्या में कोबरा सांप के घर में पाए जाने के बाद पूरे गांव के लोग बुरी तरह डर गए और उन्होंने फौरन वन विभाग को इसकी सूचना दी जिसके बाद कोबरा और उसके 26 बच्चों को वन विभाग की टीम ने आकर वहां से रेस्क्यू किया। अब सोशल मीडिया पर कोबरा और उसके बच्चों का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

कालाहांडी वन विभाग के सांप बचावकर्ता बीरेंद्र कुमार साहू ने जानकारी देते हुए बताया, एक घर में कोबरा सांप होने की जानकारी मिली थी लेकिन मौके पर आने के बाद पता चला कि कोबरा सांप के अलावा उसके 26 बच्चे भी मौजूद थे। 

उन्होंने कहा, 'मदर कोबरा के साथ सभी 26 बच्चों को सुरक्षित और उनके प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया गया है।' भारी संख्या में सांपों के घर में पाए जाने की वजह से आसपास के लोग बुरी तरह डर गए थे।

वहीं घर में इतनी बड़ी संख्या में सांपों के पाए जाने को लेकर सर्प विशेषज्ञों ने कहा कि बारिश के मौसम सांपों के बिल में पानी और मिट्टी भर जाता है। 

ऐसे में जब बारिश समाप्त होने और धूप निकलने पर सांप अपने बिलों से बाहर निकलकर आसपास के घरों में शरण लेने के लिए घुस जाते हैं क्योंकि वहां उन्हें ठंडक महसूस होती है।

घर से कुल 27 सांपों को बाहर निकालने का ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। लोग सांप को बचाने वाले विन विभाग कर्मी की खूब तारीफ कर रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूजर ने इसे सुखद वीडियो बताया तो दूसरे यूजर ने सांप को बचाने वाले शख्स को सम्मानित किए जाने की मांग की। 

बता दें कि कोबरा को रेस्क्यू किए जाने के इस वीडियो से पहले 12 फुट लंबे अजगर के अमेरिका में एक मॉल के अंदर स्थित एक्वेरियम से फरार हो जाने की खबर ने खूब सुर्खियां बटोरी थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER