Delhi Fire / दिल्ली की बिल्डिंग में आग से 27 की मौत

Zoom News : May 13, 2022, 11:48 PM
Delhi Fire : दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास तीन मंजिला कमर्शियल बिल्डिंग में शुक्रवार शाम आग लग गई। हादसे में 27 लोगों की जलकर मौत हो गई। अभी 10 लोग गंभीर घायल हैं। दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर खिड़कियां तोड़ी और बिल्डिंग के अंदर फंसे कुछ लोगों को बचाया। आग लगने की सूचना शाम 4.40 बजे मिली थी। करीब 7 घंटे बाद आग पर काबू पा लिया गया। NDRF की टीम मौके पर पहुंच रही है।

इमारत की पहली मंजिल पर CCTV की फैक्ट्री और गोदाम है, इसमें लगी आग ने भीषण रूप धारण किया और पूरी बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया। फैक्ट्री में काफी संख्या में मजदूर काम कर रहे थे। जगह काफी कंजस्टेड होने से रेस्क्यू ऑपरेशन में भारी परेशानी आई। इमारत में प्रवेश और निकास एक ही होने से बचाव कार्य जल्द शुरू नहीं हो सका। घायलों को संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। बिल्डिंग की तीन में से दो मंजिलों की सर्चिंग पूरी हो गई है। तीसरी मंजिल की सर्चिंग की जा रही है। दिल्ली के फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग ने कहा कि अब तक 27 शव निकाल लिए गए हैं। इमारत में सामान काफी था। इस कारण आग बुझाने में काफी परेशानी आई।

30-40 लोग अभी भी फंसे

30-40 लोग अभी भी इमारत के अंदर होने की जानकारी मिली है। बिल्डिंग में कई कंपनियों के ऑफिस थे। यहां से करीब 150 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। राहत और बचाव कार्य के लिए मौके पर 100 लोगों को तैनात किया गया है।

मौके पर 27 फायर ब्रिगेड वाहन मौजूद

इमारत की खिड़कियों से निकलते धुएं के बीच लोगों को JCB मशीन और क्रेन के​​​​​ सहारे नीचे उतारा गया, वहीं कुछ लोग रस्सी की मदद से भी नीचे आए। दिल्ली फायर सर्विस के डिप्टी चीफ फायर ऑफिसर सुनील चौधरी ने बताया कि कुछ लोग खुद ही बिल्डिंग से कूद गए,जिससे वो घायल हो गए। उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। आग का कारण शॉर्ट सर्किट होना बताया गया है।

फिलहाल, मौके पर 27 फायर ब्रिगेड वाहन मौजूद हैं, आग पर काबू कर लिया गया है। इसके साथ ही घायलों को तुरंत इलाज मुहैया कराने के लिए स्पॉट पर एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है। पास के गांव के लोग भी मौके पर पहुंचे और लोगों को बचाने में मदद की।

दिल्ली पुलिस ने बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार किया

दिल्ली पुलिस ने बताया कि मेट्रो स्टेशन के पिलर 544 के पास बनी यह इमारत एक 3 मंजिला कमर्शियल बिल्डिंग है, जिसे ऑफिस स्पेस के तौर पर कंपनियों को किराए पर दिया जाता है। पुलिस ने बताया कि आग बिल्डिंग के पहले फ्लोर से शुरू हुई, जहां पर CCTV कैमरा और राउटर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। पुलिस ने कंपनी के मालिकों हरीश गोयल, वरुण गोयल को गिरफ्तार कर लिया है।

इसलिए हादसे ने लिया बड़ा रूप

स्थानीय लोगों ने बताया कि बिल्डिंग में जगह कम थी और ज्यादा लोग काम कर रहे थे। ऐसे में जब आग भड़की तो अफरा-तफरी मच गई, जिससे लोग खुद से बचकर नहीं भाग पाए और हादसे के शिकार हो गए।यहां CCTV का गोदाम था। गोदाम में आग लगने से लपटें और भीषण हो गई, जिससे दमकल कर्मियों को आग बुझाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

अपडेट्स

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस हादसे पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने कहा- लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। गृहमंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि मैं लगातार अधिकारियों के संपर्क में हूं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी हादसे पर शोक जताया है।

एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच रही है।

पीएम रिलीफ फंड से मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए की मदद देने का एलान किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने घटनास्थल से संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल से एक कॉरिडोर बना दिया है, जिससे घायलों को आसानी से अस्पताल तक पहुंचाया जा सके।

राहत और बचाव कार्य के लिए मौके पर 100 से लोगों को तैनात किया गया।

बिल्डिंग में कई कंपनियों के ऑफिस थे। यहां से करीब 150 लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER