T20 World Cup / वेड-स्टोइनिस ने PAK से छीनी जीत, AUS फाइनल में, खिताबी भिड़ंत NZ से

Zoom News : Nov 12, 2021, 07:08 AM
T20 World Cup | मैथ्यू वेड (नॉट आउट 41) और मार्कस स्टोयनिस (नॉट आउट 40) ने छठे विकेट के लिए 41 गेंदों पर 81 रनों की मैच विनिंग पार्टनरशिप करके लेग स्पिनर शादाब खान (26 रन पर 4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी पर पानी फेर दिया और ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में पहुंचा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान को पांच विकेट से शिकस्त दी। फाइनल में अब ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा, जहां एक नया चैम्पियन देखने को मिलेगा। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 176 रन का स्कोर बनाया और फिर ऑस्ट्रेलिया ने 19 ओवरों में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शादाब के अलावा शाहीन अफरीदी ने एक विकेट लिया। शादाब का यह प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में किसी भी गेंदबाज का अबतक का बेस्ट प्रदर्शन है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ अपना 'अजेय रिकॉर्ड' बरकरार रखा है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान की यूएई में 30 नवंबर 2015 के बाद से यह पहली हार है। पाक टीम ने इससे पहले यूएई में पिछले 16 मैच जीते थे। 

पाकिस्तान से मिले 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और ​अफरीदी ने दूसरी गेंद पर कप्तान आरोन फिंच को खाता खोले बिना पवेलियन भेज दिया। इसके बाद डेविड वॉर्नर (49) और मिचेल मार्श (28) ने दूसरे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 51 रनों की साझेदारी की। लंबी होती जा रही इस साझेदारी को शादाब ने मार्श को आउट करके तोड़ा। मार्श ने 22 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। हालांकि वॉर्नर ने एक छोर संभाले रखा। लेकिन वह अपने अर्धशतक से केवल एक रन से चूक गए और शादाब ने उन्हें विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों करा ​दिया। वॉर्नर ने 30 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। स्टीव स्मिथ (5) और ग्लेन मैक्सवेल (7) कुछ खास नहीं कर सके। ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के साथ फाइनल खेलने के लिए अंतिम 30 गेदों पर 62 रन बनाने थे और वेड तथा स्टोयनिस ने ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक जीत दिला दी। स्टोयनिस ने 31 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के जबकि वेड ने 17 गेंदों पर दो चौके और चार छक्के उड़ाए।

 इससे पहले, सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और फॉर्म में वापसी करने वाले फखर जमां के अर्धशतकों से पाकिस्तान ने चार विकेट पर 176 रन का मजबूत स्कोर बनाया। रिजवान ने 52 गेंदों पर 67 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल हैं। उन्होंने कप्तान बाबर आजम (34 गेंदों पर 39 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 71 और फखर जमां (32 गेंदों पर नाबाद 55, तीन चौके, चार छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की।

आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों विशेषकर जोश हेजलवुड का अपनी गेंदों पर नियंत्रण नहीं था। उन्होंने चार ओवर में 49 रन लुटाए। उसके दोनों स्पिनरों एडम जंपा (22 रन देकर एक) और ग्लेन मैक्सवेल (तीन ओवर में 20 रन) ने किफायती गेंदबाजी की। मिशेल स्टार्क (38 रन देकर दो) और पैट कमिन्स (30 रन देकर एक) ने भी विकेट लिए। बाबर और रिजवान ने फिर से पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलायी। बाबर शुरू से लय में थे और उन्होंने गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया। पाकिस्तान ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 47 रन बनाये जो इस टूर्नामेंट में पहले छह ओवर में उसका सर्वाधिक स्कोर है।

आरोन फिंच ने तीसरे ओवर में ही मैक्सेवल के रूप में स्पिन आक्रमण आजमाया। रिजवान ने तब खाता भी नहीं खोला था जब डेविड वार्नर ने सीमा रेखा पर उनका मुश्किल कैच छोड़ा। रिजवान ने इसका फायदा उठाकर हेजलवुड पर छक्का लगाया। इसके बाद हालांकि मैक्सवेल और जंपा ने दबाव बनाया जिसका प्रभाव बल्लेबाजों पर साफ दिखा। बाबर ने लेग स्पिनर जंपा के पहले ओवर में इस दबाव में स्लॉग स्वीप करके लांग ऑन पर वार्नर को आसान कैच दिया। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके लगाये।

पाकिस्तान पर जब दबाव बन रहा था तब रिजवान ने जंपा पर स्क्वायर लेग पर छक्का लगाकर इस कैलेंडर वर्ष में टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे किए। यह कारनामा करने वाले वह दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। स्टार्क का बाउंसर रिजवान के हेलमेट की ग्रिल पर लगा लेकिन इससे उनका विश्वास नहीं डगमगाया। उन्होंने 14वें ओवर में हेजलवुड पर एक और छक्का जड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और फिर 41 गेंदों पर टूर्नामेंट में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। फखर ने पर्याप्त समय क्रीज पर बिताने के बाद हेजलवुड पर सीधा छक्का लगाकर अपने तेवर दिखाये। इस ओवर में रिजवान ने भी छक्का जमाया। रिजवान ने स्टार्क की गेंद पर कैच दिया लेकिन फखर रंग में लौट चुके थे। उन्होंने स्टार्क पर तीन छक्के लगाये लेकिन आसिफ अली (शून्य) और शोएब मलिक (एक) कुछ कमाल नहीं कर पाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER