राष्ट्रीय / 2021 में अवैध रूप से निकाले 37 करोड़ पीएफ।

Zoom News : Aug 06, 2021, 10:55 PM

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की बचत का एक हिस्सा कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) के अधिकारियों द्वारा मुंबई के एक क्षेत्रीय कार्यालय में धोखाधड़ी से निकासी द्वारा खर्च किया गया था। ) गलत काम किया।

घटनाक्रम से परिचित सूत्रों के अनुसार, बुधवार को, उन निकासी में से 37 रुपये, जिनमें से अधिकांश को ईपीएफ से आंशिक निकासी की आवश्यकता के लिए जाना जाता है, का खुलासा किया गया।


अब तक, चार अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है और कांदिवली में ईपीएफ क्षेत्रीय कार्यालय में लेनदेन रिकॉर्ड की समीक्षा के लिए एक ईपीएफओ ऑडिट टीम भेजी गई है। ईपीएफओ ने पुष्टि की कि इस मामले में प्रशासनिक और आपराधिक कदम उठाए गए हैं, साथ ही धन की वसूली के प्रयास भी किए गए हैं।

घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि धोखाधड़ी में ईपीएफ खातों के खिलाफ धोखाधड़ी के दावे भी शामिल हैं जिनका लंबे समय से पुनर्मूल्यांकन नहीं किया गया था। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कर्मचारी विदेश चला गया या अपने ईपीएफ खातों को समेकित किए बिना नौकरी बदल ली।


“संबंधित खातों की शेष राशि का लगभग 25% और 30% वापस ले लिया गया है और NEFT बैंकिंग प्रणाली में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह सामाजिक सुरक्षा अधिकारियों सहित जूनियर और फ्रंट ऑफिस के कर्मचारियों द्वारा सुविधा प्रदान की गई थी, जो वापसी के अनुरोधों को संसाधित करने के लिए काम कर रहे थे, ”व्यक्ति ने समझाया।


मुंबई क्षेत्र में ईपीएफ कार्यालयों ने धोखाधड़ी के इन उदाहरणों का हवाला देते हुए और शिकायत से निपटने में और त्रुटियों से बचने के लिए सलाह प्रदान करते हुए ऑप्ट-आउट प्रक्रिया को कड़ा कर दिया, जबकि अन्य पीएफ कार्यालयों में भी यही दृष्टिकोण दोहराया जा सकता था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER