IPL 2020 / चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की राह इस बार मुश्किल

Zee News : Aug 08, 2020, 01:14 PM
IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 का आगाज 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने जा रहा है। हर क्रिकेट फैंस को आईपीएल के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। इसके अलावा कई दर्शक ऐसे भी हैं जो इस चर्चा को गर्म कर रहे हैं कि कौन-सी टीम इस बार के आईपीएल सीजन 13 में अपना दमखम दिखा पाएगी या फिर यूएई के मैदानों पर फिसड्डी साबित होगी। इस सूची में अगर किसी आईपीएल टीम का नाम हो जो बतौर चैंपियन जानी जाती है, लेकिन यूएई में वह टीम अपने पुराने प्रदर्शन को कभी नहीं दोहराना चाहेगी। वो टीम 4 बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस है।  आंकड़ो पर अगर गौर किया जाए तो यूएई में  मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन बेहद लचर रहा है।  मुंबई इंडियंस को यूएई में एक भी जीत नसीब नहीं हुई है।

दरअसल साल 2014 में देश में लोकसभा चुनावों को मद्देनजर रखते हुए बीसीसीआई ने आईपीएल सीजन 7 के लगभग आधे मुकाबले यूएई में कराने का फैसला किया था। उसके तहत टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की टीम  मुंबई इंडियंस को यूएई के मैदानों पर 5 मुकाबले खेलने पड़े और आलम यह रहा कि  मुंबई इंडियंस (MI) इन पांचों मैचों में से एक भी मुकाबला अपने नाम नहीं कर पाई। इस आधार पर  मुंबई इंडियंस का यूएई में जीत का खाता अब भी शून्य पर बना हुआ है। हालांकि उसके बाद से  मुंबई इंडियंस आईपीएल की ट्रॉफी  को 3 बार अपने नाम कर चुकी है। ऐसे में रोहित की पलटन इस बार पूरी कोशिश करेगी की यूएई में वे अपने पुराने इतिहास को भूलकर एक नया कार्तिमान रचे।

वहीं अगर आईपीएल इतिहास की बात की जाए तो  मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंगस (CSK) इस लीग की सबसे कामयाब टीमें हैं। इस रेस में  मुंबई इंडियंस सीएसके से एक कदम आगे है। यही कारण है कि  मुंबई इंडियंस के फैंस की मांग भी यही है कि उनकी टीम 5वीं बार आईपीएल के खिताब को अपने नाम करे और गतविजेता होने उदाहरण पेश करे। आपको बता दें की  मुंबई इंडियंस ने साल 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल की प्रतियोगिता को जीता है। इसलिए  मुंबई इंडियंस फैन्स की फेवरिट लिस्ट में शामिल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER