देश / उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 40 लोगों की मौत

Zoom News : Jul 12, 2021, 12:55 PM
लखनऊ: प्रदेश के कई जिलों में रविवार को आकाशीय बिजली ने कहर ढा दिया। कुल 40 लोगों की मौत हो गई है। कानपुर व आसपास के जिलों में 18, प्रयागराज में 13, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक, आगरा में तीन और वाराणसी व रायबरेली जिले में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई। आकाशीय बिजली गिरने से कई लोग घायल भी हुए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान कानपुर मंडल में हुआ है। कानपुर देहात में भोगनीपुर तहसील के अलग-अलग गांवों में पांच, घाटमपुर में एक, फतेहपुर जिले में सात और हमीरपुर के ऊपरी ग्राम में दो लोगों की मौत हो गई।

बांदा कोतवाली क्षेत्र के मोतियारी गांव में 13 वर्षीय बच्ची और उन्नाव के सराय बैदरा गांव में दो बच्चों की जान चली गई। घाटमपुर में 38 मवेशियों की भी मौत हुई है। प्रयागराज में गरज-चमक के साथ हुई बारिश के दौरान अलग-अलग इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हुए हैं। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 

प्रयागराज के भगेसर में 13 वर्षीय रामराज व 12 वर्षीय पुष्पेंद्र कुमार, महुली गांव में 65 वर्षीय राम मूरत की वज्रपात से मौत हो गई। वहीं बारा के करिया कलां में कामता प्रसाद, रेरा में विमलेश कुमार व लोगहगरा में हरीश चंद्र, करछना के रोकड़ी में त्रिभुवन नाथ, सोरांव के सुल्तानपुर में आरती कुमारी,  दादनपुर में रंजना, कमालपुर में संगीता, चकबाहर में कमलादेवी, मलाक बेला में मालती देवी व गीता देवी और कौशाम्बी के पुरखास में रामचंद्र, अकबराबाद गुसैली में मूरतध्वज, पश्चिम शरीरा में मयंक उर्फ शनि (14) और प्रतापगढ़ के मंगापुर में आशाराम की मौत हो गई। एडीएम वित्त एवं राजस्व एमपी सिंह का कहना है कि 11 मवेशियों की भी जान चली गई है।

आगरा के शिकोहाबाद थाना क्षेत्र के दो गांवों में तीन किसान हेमराज, रामसेवक उर्फ भूरी सिंह और अमर सिंह की मौत हो गई। बिजली गिरने के वक्त तीनों खेत में काम कर रहे थे। रायबरेली जिले के पूरे इच्छन गोडा मजरे सिरसिरा गांव में धान की बेंड उखाड़ रहे 22 वर्षीय आशा राम की भी बिजली गिरने से जान चली गई। श्रावस्ती में नौ महिलाएं घायल हुई हैं, जिनमें तीन की हालत खराब है। वहीं, वाराणसी जिले के रिक्शा खुर्द गांव में गाय चराने गए 15 वर्षीय किशोर विकल की भी बिजली गिरने से मौत हो गई। 

सीएम योगी बोले, आकाशीय बिजली से मरने वालों के परिजनों को सहायता दी जाए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज की तहसील कोरांव, बारा, करछना और सोरांव में आकाशीय बिजली गिरने की घटना से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगतों के परिजनों को नियमानुसार अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने जिले प्रयागराज की तहसील फूलपुर और सोरांव में आकाशीय बिजली गिरने से घायल हुए लोगों का समुचित उपचार कराने के भी निर्देश दिए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER