पाकिस्तान / तबलीगी जमात के 429 सदस्य संक्रमित मिले, मशहूर मौलाना की कोरोना से मौत

News18 : Apr 18, 2020, 08:45 AM
इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब (Punjab) प्रांत के रायविंड शहर में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के कार्यक्रम के बाद देश भर में इसके सदस्यों के कोरोना संक्रमित (Coronavirus) पाए जाने का सिलसिला जारी है। अब सिंध प्रांत में तबलीगी जमात संगठन के 429 सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। ये सभी मार्च में रायविंड में आयोजित इज्तामा में हिस्सा लेना गए थे। इसके आलावा पाकिस्तान में तबलीगी जमात के फैसलाबाद प्रमुख की भी कोरोना वायरस (Covid19) से संक्रमण से मौत हो गयी है। राजधानी इस्लामाबाद से भी तबलीगी से जुड़े 9 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह ने शुक्रवार को बताया कि पंजाब प्रांत के रायविंड में तबलीगी जमात के वार्षिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले 429 सदस्यों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर सभी संक्रमितों को पृथक वास में भेजा गया है। मुराद अली ने कहा कि इनके आलावा तबलीगी से जुड़े अन्य सदस्यों की भी खोज की जा रही है। मार्च में रायविंड में हुए इस कार्यक्रम में 80 हज़ार से जयादा लोग शामिल हुआ थे और उन्हें पाकिस्तान के हर प्रांत में ढूंढा जा रहा है।

मशहूर मौलाना सुहैब रूमी की मौत

पाकिस्तान में तबलीगी के मशहूर मौलाना और फैसलाबाद में तबलीगी जमात के प्रमुख 69 वर्षीय मौलाना सुहैब रूमी की कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद गुरूवार को मौत हो गई। फैसलाबाद के उपायुक्त मोहम्मद अली ने कहा, 'मौलाना पिछले महीने लाहौर के रायविंड में तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। दो नाती-पोते सहित उनके परिवार के पांच सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।' उन्होनें बताया कि फैसलाबाद से कुछ 150 किलोमीटर दूर एक पृथक केन्द्र में उन्हें रखा गया है।

सिर्फ पंजाब में तबलीगी के 1100 सदस्य संक्रमित

पंजाब के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, प्रांत में तबलीगी जमात के 1,100 से अधिक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। लाहौर मुख्यालय में पिछले महीने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों का पता लगाकर, उन्हें पृथक केन्द्रों में रखा जा रहा है। सरकार के अनुसार, मार्च में लाहौर के रायविंड में उनके उस 'सुझाव' के खिलाफ जाकर तबलीगी जमात का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें उसने कार्यक्रम आयोजित होने पर वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका जाहिर की थी।

पाकिस्तान अधिकारियों ने इस पांच दिवसीय कार्यक्रम को रद्द करने की अपील भी की थी, जिसमें कई देशों के हजारों लोगों ने हिस्सा लिया था। पाकिस्तान के अलावा भारत, मलेशिया और ब्रुनेई में भी जमात के कई सदस्य कोरोना वायरस के संभावित प्रमुख स्रोत बनकर उभरे हैं। इस बीच, स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब की जेलों में कोरोना वायरस से संक्रमित कैदियों की संख्या बढ़कर 100 हो गई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमित लोगों की संख्या 7,260 और मारे गए लोगों की संख्या 137 है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER