देश / कश्मीर में सुरक्षाबल व आतंकियों की मुठभेड़ में फंसे 430 लोग सुरक्षित निकाले गए

Zoom News : Jul 27, 2021, 01:04 PM
कुलगाम: कश्मीर के कुलगाम में सोमवार को आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने अहरबल इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। आतंकियों को आत्मसमर्पण का मौका दिया गया, लेकिन गोलाबारी जारी रही। जवानों ने मोर्चा संभाला और एक आतंकी को मुठभेड़ शुरू होने के कुछ ही देर बाद मारने में सफलता पाई। धीरे-धीरे अंधेरा होने लगा। आतंकी रिहायशी इलाकों में घुसकर लोगों को नुकसान न पहुंचा सके, इसके लिए पुलिस के जवानों ने स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का काम शुरू किया। एसएचओ मंज़गाम और एसएचओ डीएच पोरा द्वारा 40 वाहनों की व्यवस्था की गई।

धीरे-धीरे करके पुलिस ने जवानों ने 430 नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। यह बेदह जोखिम भरा काम था। जवानों के इस प्रयास की लोगों ने सराहना की। एसएसपी कुलगाम ने कहा कि कुलगाम पुलिस टीम ने सोमवार को अहरबल में चल रही मुठभेड़ के बीच 430 नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला। उस संगठन का हिस्सा होने पर मुझे गर्व है जिसके मूल में सार्वजनिक सुरक्षा और भलाई है, यहां तक कि सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों में भी जवान अपनी प्राथमिकता नहीं भूले।

बता दें कि पुलिस को इलाके में आतंकी गतिविधि की सूचना मिली थी। जिसके आधार पर सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान छिपे हुए आतंकियों ने जवानों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। जवाबी कार्रवाई के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई। सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया है। इलाके में तलाशी अभियान अभी जारी है।

उधर, उत्तरी कश्मीर के सीमवर्ती जिले बांदीपोरा के सुमलर इलाके के शोकबाबा और आरागाम जंगलों में लगातार दूसरे दिन रविवार को भी आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी रहा। मंगलवार को भी तलाशी अभियान अभी भी जारी है। मुठभेड़ में अब तक तीन आतंकी मारे जा चुके हैं। इनमें दो ए प्लस श्रेणी के आतंकी हैं। एक की शिनाख्त पाकिस्तानी निवासी ताहा उर्फ शाकिर के रूप में हुई है जबकि दूसरा स्थाीय आतंकी शाकिर अल्ताफ है। तीसरे की पहचान अभी नहीं हो सकी है।

तीनों का संबंध आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से है। सूत्रों के मुताबिक दो और आतंकी जंगल में छिपे हैं जिनकी तलाश जारी है। तीनों आतंकियों के शव रविवार को बरामद कर लिए गए थे। इनके पास से तीन एके 47 राइफलें, 280 कारतूस और 13 मैगजीन बरामद हुई थीं।

पुलिस को सुमलर इलाके के शोकबाबा जंगल क्षेत्र में आतंकियों के एक बड़े दल की मूवमेंट का इनपुट शुक्रवार रात मिला था। उसके बाद से पुलिस, सेना और सीआरपीएफ ने संयुक्त रूप से जंगल में अभियान शुरू किया था। ऑपरेशन में सेना की इलीट फोर्स पैरा और मार्कोस कमांडो भी शामिल हैं। मारे गए तीनों आतंकियों को हंदवाड़ा के रजवाड़ा कब्रिस्तान में दफना दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER