दुनिया / 4 साल की बच्ची ने ढूंढी हजारों साल पहले विलुप्त हुए डायनासोर के पदचिह्न

Zoom News : Feb 02, 2021, 08:39 AM
ब्रिटेन में, चार साल की एक लड़की ने वेल्स के एक समुद्र तट पर पाए गए डायनासोर के पदचिह्न की खोज की है। पिछले एक दशक में, पहली बार ब्रिटेन में डायनासोर के पदचिह्न को इतना शानदार नमूना मिला है। लिली वाइल्डर नाम की एक बच्ची की यह विशेष खोज वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद कर सकती है कि डायनासोर कैसे गए क्योंकि इसमें 220 मिलियन वर्ष पुराना पदचिह्न है।

दक्षिण वेल्स में बैरी के पास समुद्र तट पर चलते समय लिली वाइल्डर को 10 सेमी लंबा डायनासोर का पदचिह्न मिला जो 75 सेमी लंबा था। द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, यह जानवर अपने दो पैरों पर चल सकता था और छोटे जानवरों और कीड़ों का शिकार कर सकता था। वेल्स संग्रहालय ने लिली वाइल्डर द्वारा खोजे गए डायनासोर के पदचिह्न की एक तस्वीर भी साझा की है।

वेल्स के राष्ट्रीय संग्रहालय के जीवाश्म विज्ञान क्यूरेटर सिंडी हॉवेल्स के अनुसार, डायनासोर का पदचिह्न "इस समुद्र तट पर पाया जाने वाला सबसे अच्छा नमूना" है। "यह लिली और रिचर्ड (उसके पिता) थे जिन्होंने पदचिह्न की खोज की थी। लिली ने इसे तब देखा जब वह अपने पिता के साथ किनारे पर चल रही थी। उसने अपने पिता को देखा और कहा कि जब डैडी देखो तो रिचर्ड मुझे बताने के लिए घर आया था जब मैंने उसे देखा था। चित्र, मुझे लगा कि यह आश्चर्यजनक लग रहा है, "लिली की मां सैली ने इसकी जानकारी दी।

लिली की खोज के बाद, उन्हें प्राकृतिक संसाधन वेल्स से कानूनी रूप से पदचिह्न प्राप्त करने की विशेष अनुमति मिली। इस हफ्ते जीवाश्म को निकाला जाएगा और कार्डिफ के राष्ट्रीय संग्रहालय में ले जाया जाएगा जहां इसे संरक्षित किया जाएगा।

नेशनल म्यूजियम ऑफ वेल्स ने एक बयान में कहा, "इसका शानदार संरक्षण वैज्ञानिकों को उसके पैरों की वास्तविक संरचना स्थापित करने में मदद कर सकता है क्योंकि संरक्षण स्पष्ट रूप से उसके पैरों के निचले हिस्सों के छापों को दिखाता है और यहां तक ​​कि पंजे भी पर्याप्त हैं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER