IPL 2022 / वो 5 प्लेयर्स जो बन सकते हैं अहमदाबाद टीम के कप्तान

Zoom News : Nov 27, 2021, 07:41 AM
IPL 2022 में टूर्नामेंट का रोमांच कई गुणा बढ़ जाएगा क्योंकि अगले साल अहमदाबाद (Ahmedabad) और लखनऊ (Lucknow) के तौर पर दो नई टीमें हिस्सा लेंगी. इस 2 फ्रेंचाइजियों को कोर टीम तैयार करनी है, जिसके लिए उन्हें सबसे पहले कप्तान का सेलेक्शन करना है.

इन कंपनियों को मिली नई टीमें

आरपी-एसजी ग्रुप (RP-SG Group) ने 7090 करोड़ रुपये में लखनऊ (Lucknow) की फ्रेंचाइजी खरीदी है और सीवीसी कैपिटल (CVC Capital) ने 5166 करोड़ रुपये में अहमदाबाद (Ahmedabad) टीम का मालिकाना हक हासिल किया है.

ये 5 प्लेयर्स बन सकते हैं अहमदाबाद के कप्तान

सीवीसी कैपिटल (CVC Capital) एक इंटरनेशल इनवेस्टमेंट फर्म है जिसने आईपीएल की नई टीमों के लिए दूसरी सबसे बड़ी बोली लगाई थी. इस टीम का होम ग्राउंड नरेंद्र मोदी स्टेडियम  (Narendra Modi Stadium) होगा. आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे 5 प्लेयर्स हैं जो अहमदाबाद (Ahmedabad) टीम के कप्तान बनाए जा सकते हैं.

1. केएल राहुल

केएल राहुल (KL Rahul) अगले सीजन में दूसरी टीम से जुड़ सकते हैं और वो पंजाब किंग्स (Punjab Kings) को छोड़ने का मन बना रहे हैं. ऐसे में अहमदाबाद (Ahmedabad) फ्रेंचाइजी उनपर दांव खेल सकती है. उनका निजी रिकॉर्ड शानदार है और साथ ही वो विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी संभाल सकते हैं. हालांकि लखनऊ टीम भी उनपर नजरें जमाए हुए है.

2. डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) डेविड वॉर्नर (David Warner) की विदाई तय है और अब कंगारू बल्लेबाज कह भी चुके हैं कि वो ऑक्शन पूल में होंगे. ऐसे में अहमदाबाद (Ahmedabad) टीम उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी देने के बारे में सोच सकती है. वॉर्नर ने अब तक आईपीएल में 41.59 की औसत और करीब 140 की स्ट्राइक रेट से 5449 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक और 50 अर्धशतक शामिल हैं. आईपीएल 2021 में एसआरएच टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा जिसका खामियाजा वॉर्नर को भुगतना पड़ा. पहले उन्हें कप्तानी से हटाया गया फिर लगातार प्लेइंग इलेवन (Playing XI) से बाहर रखा गया. अब ऑस्ट्रेलियाई स्टार नई शुरुआत करना चाहते हैं.

3. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) अगले साल किसी और टीम की तरफ से खेलते हुए नजर आ सकते हैं क्योंकि वो टीम को लीड करना चाहते हैं, चूंकि दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) फ्रेंचाइजी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को कप्तान बनाए रखने के मूड में दिख रही है ऐसे में अगर अय्यर ऑक्शन पूल (Auction Pool) में आते हैं तो अहमदाबाद (Ahmedabad) टीम उनपर दांव खेल सकती है. अय्यर ने साल 2020 में अपनी कप्तानी में दिल्ली टीम को पहली बाद आईपीएल फाइनल (IPL Final) में पहुंचाया था. अगर अहमदाबाद के मालिक लॉन्ग टर्म इंडियन कैप्टन की तलाश कर रहे हैं तो 26 साल के अय्यर राइट च्वाइस साबित हो सकते हैं.

4. आरोन फिंच

आरोन फिंच (Aaron Finch) टी-20 फॉर्मेंट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान हैं, फिंच के एक्सपीरिएंस को देखते हुए अहमदाबाद (Ahmedabad) फ्रेंचाइजी की नजर उन पर जरूर होगी. उनकी लीडरशिप स्किल का फायदा टीम को मिल सकता है. फिंच साल 2020 में आरसीबी का हिस्सा थे, लेकिन 2021 के सीजन से पहले उन्हें रिलीज कर दिया. अहमदाबाद टीम चाहेगी कि फिंच की बदौलत उन्हें खिताबी जीत हासिल हो. फिंच की लीडरशिप में ऑस्ट्रेलिया (Australia) पहली बार आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) की चैंपियन बनी. इसका असर उन्हें आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में देखने को मिल सकता है.

5. हार्दिक पांड्या

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से अलग होने की खबरों के बाद हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) अहमदाबाद (Ahmedabad) टीम से से जुड़ सकते हैं. हार्दिक गुजरात के शहर वडोदरा से ताल्लुक रखते हैं, ऐसे में अहमदाबाद (Ahmedabad) फ्रेंचाइजी उनको शामिल करते हुए अपने फैन बेस में इजाफा करना चाहेगी और साथ ही इससे टीम को मजबूती भी मिलेगी. अगर हार्दिक इस टीम के कप्तान बनाए जाएं तो किसी को हैरानी नहीं होगी. हार्दिक ने आईपीएल इतिहास में 92 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 27.33 की औसत और 153.91 की स्ट्राइक रेट से 1476 रन बनाए हैं. इस दौरान हार्दिक ने 4 अर्धशतक भी ठोके हैं. उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 91 रहा. गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 31.26 की औसत और 9.06 की इकॉनमी रेट से 42 विकेट हासिल किए. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER