विदेश / यूएस के निकलने की समयसीमा से 1 दिन पहले काबुल एयरपोर्ट पर दागे गए 5 रॉकेट, हुए इंटरसेप्ट

Zoom News : Aug 30, 2021, 12:35 PM
काबुल: अफ़ग़ानिस्तान से अपनी वापसी को पूरा करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका तैयार है। 31 अगस्त आखिरी तारीख है। इससे ठीक पहले सोमवार को रॉकेट्स ने अफ़ग़ान राजधानी काबुल में उड़ान भरी। एक अमेरिकी अधिकारी ने न्यूज एजेंसी रायटर को बताया कि काबुल हवाईअड्डे पर 5 रॉकेट दागे गए, जिन्हें अमेरिकी मिसाइल रोधी प्रणाली ने इंटरसेप्ट किया है। फिलहाल इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। 

रॉकेट हमले सोमवार सुबह काबुल के सलीम कारवां इलाके में हुए। विस्फोट के बाद गोलीबारी शुरू हो गई। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि गोलीबारी कौन कर रहा है।एक प्रत्यक्षदर्शी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि उन्होंने तीन धमाकों की आवाज सुनी और फिर आग की तरह आसमान में चमक उठती देखी। धमाकों के बाद लोग दहशत में हैं। इस मामले पर अमेरिकी अधिकारियों से प्रतिक्रिया मांगी गई, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। रॉकेट दागे जाने के बाद भी हवाई अड्डे पर अमेरिका का निकासी अभियान जारी है।

कट्टरपंथी इस्लामवादी तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जे के बाद से अमेरिका के नेतृत्व वाली रेस्क्यू उड़ानों में डरे हुए लोगों का पलायन शुरू हो गया। अमेरिका ने काबुल हवाई अड्डे से 114,000 से अधिक लोगों का रेसक्यू किया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर मंगलवार को समाप्त यह अभियान समाप्त हो जाएगा। हजारों अमेरिकी सैनिक अफगान छोड़ देंगे।

पहले भी हुए थे काबुल एयरपोर्ट पर हमले

तालिबान के प्रतिद्वंद्वियों इस्लामिक स्टेट समूह ने पिछले सप्ताह के अंत में हवाई अड्डे पर एक आत्मघाती बम हमले को अंजाम देने के बाद अमेरिकी वापसी के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा किया है। इस हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों सहित 100 से अधिक लोगों की जान चली गई। बाइडेन ने चेतावनी दी थी कि अधिक हमले होने की संभावना है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि उसने रविवार रात काबुल में विस्फोटकों से भरे वाहन पर हवाई हमला किया।

रविवार को काबुल के लोगों ने सुनी धमाकों की आवाज

शहर में एएफपी के पत्रकारों के अनुसार, इसके बाद सोमवार की सुबह काबुल में रॉकेट के उड़ने की आवाज आई। हवाई अड्डे के पास रहने वाले लोगों ने कहा कि उन्होंने मिसाइल रक्षात्मक प्रणाली के सक्रिय होने की आवाज सुनी। एयरपोर्ट के पास धुआं उठता भी देखा गया। तालिबान के एक प्रवक्ता ने रविवार की घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि हवाई अड्डे के नजदीक एक कार बम को नष्ट कर दिया गया।

संयुक्त राज्य अमेरिका पर पूरे युद्ध के दौरान हवाई हमलों में कई नागरिकों को मारने का आरोप लगाया गया है। यह अमेरिका के स्थानीय समर्थन खोने का एक बड़ा कारण भी है। यूएस सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता कैप्टन बिल अर्बन ने एक बयान में कहा, "हम आज काबुल में एक वाहन पर हमले के बाद नागरिकों के हताहत होने की खबरों से अवगत हैं।" अर्बन ने कहा कि अमेरिकी सेना इस बात की जांच कर रही है। उन्होंने कहा, "निर्दोष जीवन के किसी भी संभावित नुकसान से हमें गहरा दुख होगा।"

तालिबान नेता: तालिबान ने सत्ता में अपने पहले कार्यकाल की तुलना में एक नरम शासन का वादा किया है, जिसे अमेरिकी सेना ने समाप्त कर दिया क्योंकि उन्होंने अल-कायदा को शरण दी थी। कई अफ़गानों को तालिबान द्वारा इस्लामी कानून की क्रूर व्याख्या के साथ-साथ विदेशी सेनाओं, पश्चिमी मिशनों या पिछली अमेरिकी समर्थित सरकार के साथ काम करने के लिए हिंसक प्रतिशोध की पुनरावृत्ति का डर है।

रविवार को तालिबान ने खुलासा किया कि उनका सर्वोच्च नेता हिबतुल्ला अखुंदजादा दक्षिणी अफगानिस्तान में है और सार्वजनिक उपस्थिति की योजना बना रहा है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा, "वह कंधार में मौजूद है। वह शुरू से ही वहां रह रहा है।" नेता के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा, "वह जल्द ही सार्वजनिक रूप से दिखाई देंगे।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER