राजस्थान बजट 2021 / 50 हजार किसानों को मिलेगा सोलर पावर कनेक्शन, कृषि बजट अलग से पेश किया जाएगा

Zoom News : Feb 24, 2021, 12:13 PM
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राज्य का बजट पेश किया। राजस्थान सरकार ने इस बार भी पेपरलेस बजट पेश किया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में एक विशेष कोविद पैकेज की घोषणा की, जिसके तहत कोरोना से प्रभावित लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।इसके अलावा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि 50 हजार रुपये तक का रोजगार मुक्त ऋण प्रदान करने के लिए, राज्य में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की जाएगी।

राजस्थान सीएम ने घोषणा की कि सरकार अगले साल से एक अलग कृषि बजट पेश करेगी। राज्य में विभिन्न स्थानों पर मिनी फूड पार्क स्थापित किए जाएंगे, इसके अलावा किसानों को आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। अगले तीन वर्षों में 1000 किसान सेवा केंद्र बनाए जाएंगे। राज्य में खेती के लिए बिजली प्रदान करने के लिए एक अलग बिजली वितरण कंपनी बनाई जाएगी।

अशोक गहलोत ने कहा कि अब मीटर द्वारा भेजे गए बिल दो महीने में एक बार किसानों को भेजे जाएंगे। 50 हजार किसानों को सोलर पंप भी दिए जाएंगे। अगले साल से किसानों को सब्सिडी के लिए 16 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा।

अशोक गहलोत ने राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को नए तरीके से पुनर्जीवित करने और इसे विश्व स्तर का बनाने की घोषणा की है। राजस्थान सरकार अगले साल से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को लागू करेगी, राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी।

अशोक गहलोत ने घोषणा की कि राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में युवाओं को इंटर्नशिप दी जाएगी, जिसमें लगभग 2 लाख युवाओं को लाभ मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को बस में मुफ्त यात्रा प्रदान की जाएगी। राज्य के हर ब्लॉक में स्टेडियम बनाए जाएंगे। जयपुर में मौजूद क्रिकेट स्टेडियम का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

अशोक गहलोत ने घोषणा की कि राज्य में 25 जिला मुख्यालयों में नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे। इसके अलावा, कई जिलों में जिला अस्पताल बनाने और कुछ के उन्नयन की घोषणा की गई। अशोक गहलोत ने घोषणा की कि राज्य में महात्मा गांधी के नाम पर बनाए गए शांति कोष में वृद्धि की जाएगी।

अशोक गहलोत ने घोषणा की कि राज्य में मूक-बधिरों के लिए दो नए विश्वविद्यालय बनाए जाएंगे। इसके अलावा, 50 करोड़ की लागत से जयपुर में नेशनल कार्डियोलॉजी सेंटर की स्थापना की जाएगी, साथ ही राजस्थान राज्य आयुष अनुसंधान केंद्र भी। जयपुर में एक प्रौद्योगिकी केंद्र बनाया जाएगा, जहां आधुनिक तकनीक सिखाई जाएगी। इसके अलावा, नासा की मदद से राज्य के बच्चों को विज्ञान के क्षेत्र में गुर सिखाए जाएंगे।

अशोक गहलोत ने घोषणा की कि आयुष केंद्रों को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के रूप में बनाया जाएगा। उदयपुर में योग के लिए कॉलेज खोले जाएंगे। अशोक गहलोत ने घोषणा की कि घायलों को अस्पताल ले जाने वालों को पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। अशोक गहलोत ने घोषणा की कि राज्य के सभी राजकीय स्कूलों में स्मार्ट टीवी और सेटटॉप बॉक्स लगाए जाएंगे। राज्य के सभी विश्वविद्यालय पुस्तकालयों में मुफ्त वाई-फाई प्रदान किया जाएगा।

अशोक गहलोत सरकार के इस कार्यकाल का यह तीसरा बजट है, जो पेपरलेस है। सभी विधायकों और अन्य सदस्यों को इस बार बजट से संबंधित बजट भाषण और सभी सॉफ्ट कॉपी दी गई हैं। गौरतलब है कि हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु जैसे राज्यों ने अपना बजट पेश किया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER