COVID-19 Update / 6 लाख लोगों को मिली ब्रिटेन में अब तक कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

Zoom News : Dec 25, 2020, 09:28 AM
Delhi: कोरोना के नए तनाव के बीच ब्रिटेन में लोगों को वैक्सीन की खुराक देना जारी रखा। ब्रिटिश सरकार ने गुरुवार को कहा कि यूनाइटेड किंगडम में 600,000 से अधिक लोगों को फाइजर-बायोनेटेक कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी। यूके ने इस महीने की शुरुआत में वैक्सीन की स्थापना शुरू की। मैथ्यू चिलीज डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर ने एक बयान में कहा कि सरकार ने आज आंकड़े प्रकाशित किए हैं, जिसके अनुसार 6 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच, ब्रिटेन में 616,933 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। यूनाइटेड किंगडम फाइजर वैक्सीन को रोल आउट करने वाला दुनिया का पहला देश है।

यूके ने फाइजर वैक्सीन की 40 मिलियन खुराक का आदेश दिया है। स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा है कि हमें जल्द ही लाखों खुराक मिलने की उम्मीद है। सरकार ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की देखभाल के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। 500 से अधिक टीकाकरण स्थलों पर देखभाल के लिए कर्मचारी लगाए गए हैं।

इस बीच, ब्रिटिश दवा निर्माता एस्ट्राज़ेनेका ने अपने कोरोना वैक्सीन के बारे में यूके के दवा नियामक को एक पूरा डेटा पैकेज दिया है। मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी के मुख्य कार्यकारी जून राइन ने गुरुवार को कहा कि नियामक ने आंकड़ों का विश्लेषण करना शुरू कर दिया है और कम से कम समय में निर्णय लेगा।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना के नए उपभेदों का पता चला है। नया तनाव बच्चों के लिए 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है और अधिक चिंता का विषय हो सकता है। इस कारण से ब्रिटेन में तालाबंदी लागू कर दी गई है। साथ ही, कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER