देश / 7 करोड़ ग्राहकों को मिली राहत, LPG सब्सिडी पर सरकार ने दिया...

Zoom News : Nov 27, 2020, 06:23 PM
Delhi:  सरकार भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) में अपनी हिस्सेदारी बेचने वाली है। ऐसी स्थिति में, BPCL LPG गैस का उपयोग करने वाले 7 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सब्सिडी के बारे में प्रश्न थे। इस प्रश्न के बारे में केंद्र सरकार द्वारा एक स्पष्टीकरण जारी किया गया है

गैस सब्सिडी जारी रहेगी

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बीपीसीएल के निजीकरण के बाद भी इसके उपभोक्ताओं को एलपीजी सब्सिडी मिलती रहेगी। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "एलपीजी पर सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं को दी जाती है और किसी कंपनी को नहीं। इसलिए एलपीजी बेचने वाली कंपनी के स्वामित्व का सब्सिडी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।"

12 एलपीजी सिलेंडर

आपको बता दें कि सरकार हर कनेक्शन पर हर साल अधिकतम 12 एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलोग्राम गैस के साथ) अनुदानित दर पर देती है। यह सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खातों में दी जाती है।

उन्हें सब्सिडी भी मिलती है

उपभोक्ता डीलर से बाजार मूल्य पर एलपीजी खरीदते हैं और बाद में सब्सिडी उनके खाते में आती है। सरकार तेल विपणन कंपनियों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), BPCL और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के उपभोक्ताओं को सब्सिडी देती है।

सरकार पूरी हिस्सेदारी बेच रही है

इसी समय, सरकार प्रबंधन नियंत्रण के साथ BPCL में अपनी पूरी 53 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है। कंपनी के नए मालिक को भारत की शोधन क्षमता का 15.33 प्रतिशत और ईंधन बाजार का 22 प्रतिशत मिलेगा। देश में कुल 28.5 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं में से 7.3 करोड़ उपभोक्ता बीपीसीएल के हैं।

ग्राहकों का क्या होगा

यह पूछे जाने पर कि क्या बीपीसीएल उपभोक्ताओं को कुछ वर्षों के बाद आईओसी और एचपीसीएल में स्थानांतरित किया जाएगा, उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। "जब हम सीधे उपभोक्ताओं को सब्सिडी देते हैं, तो स्वामित्व उसके रास्ते में नहीं आता है," उन्होंने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER