COVID-19 / भारत में अब तक 80 प्लस डेल्टा वेरिएंट केस मिले है।

Zoom News : Aug 06, 2021, 10:12 PM

4 अगस्त तक भारत में डेल्टा रोग के साथ-साथ कोरोनावायरस के एक प्रकार के कुल 83 मामले सामने आए हैं, जिनमें से महाराष्ट्र में 33 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में 11 मामले और तमिलनाडु में 10 मामले हैं, लोकसभा ने शुक्रवार, 6 अगस्त को कहा। 


एक सवाल के जवाब में कि क्या निजी प्रयोगशालाओं को कोरोनावायरस जीनोम अनुक्रमण करने की अनुमति है, भारती के स्वास्थ्य मंत्री प्रवीण पवार ने एक लिखित जवाब में कहा कि INSACOG इंडिया (SARSCoV2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम) में निजी प्रयोगशालाओं को शामिल करने की जांच चल रही है। "बहुत कम प्रयोगशालाओं ने INSACOG का हिस्सा बनने की इच्छा प्रस्तुत की है। उनके समावेश का निर्णय उनके मानव संसाधन और बुनियादी ढांचे के संबंध में एक योग्यता मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा," उसने कहा। अपने जवाब में कहा।


जीनोमिक डेटा का विश्लेषण एक सतत और सतत प्रक्रिया है। समय-समय पर अपडेट विशेषज्ञों और राज्य के साथ साझा किए जाते हैं और नियमित रूप से इंसाकोग मीडिया बुलेटिन के माध्यम से सार्वजनिक डोमेन में भी उपलब्ध कराए जाते हैं। मंत्री ने कहा:

डेल्टा संस्करण के प्रसार को सत्यापित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं, पवार ने कहा कि SARSCoV2 वायरस के वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए, प्रारंभिक जीनोम अनुक्रमण पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के माध्यम से किया गया था। इसके बाद, केंद्र सरकार ने दिसंबर 2020 में भारतीय SARSCoV2 जीनोम कंसोर्टियम (INSACOG) की स्थापना स्वास्थ्य मंत्रालय, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) से 10 प्रयोगशालाओं के एक संघ के रूप में की। ) पवार ने कहा कि इंसाकोग का प्रयोगशाला नेटवर्क अब बढ़कर 28 हो गया है।


विशेषज्ञों की सलाह का पालन करते हुए प्रयोगशालाओं के एक नेटवर्क के माध्यम से वेरिएंट की व्यापकता की निगरानी करते हुए, यह ध्यान दिया जाता है कि क्षेत्र में महामारी के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और उपचार प्रोटोकॉल समान रहता है और 5-आयामी परीक्षण ट्रैक टीकाकरण का इलाज करता है और उन्होंने कहा कि कोविड रणनीति क्षेत्र में उचित व्यवहार का पालन किया जाना चाहिए।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER