दुनिया / 9 साल का बच्चा है अरबपति, 2020 में YouTube पर सबसे अधिक पैसा कमाया

Zoom News : Dec 21, 2020, 01:09 PM
USA: डिजिटल मीडिया ने पिछले कुछ वर्षों में दुनिया को इस हद तक प्रभावित किया है कि इन प्लेटफार्मों पर लोकप्रिय लोगों ने पारंपरिक करियर से बहुत कमाई शुरू कर दी है। खास बात यह है कि इन प्लेटफॉर्म पर कमाई के मामले में उम्र की कोई सीमा नहीं है। इसका ताजा उदाहरण यूट्यूब है जहां वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा कमाई एक ऐसे लड़के ने की है जो 10 साल का भी नहीं हुआ है।  9 वर्षीय रेयान काज़ी, जो टेक्सास, यूएसए में रहता है, यूट्यूब पर खिलौने और गेम की समीक्षा करता है। वर्ष 2020 में, इसने केवल YouTube से 29.5 मिलियन डॉलर यानि लगभग 221 करोड़ कमाए हैं। इसके अलावा इस बच्चे ने वर्ल्ड ब्रांडेड टॉय एंड क्लोदिंग के जरिए 200 मिलियन डॉलर की कमाई भी की है। 

रेयान ने हाल ही में निकलोडियन के साथ अपनी खुद की टीवी सीरीज डील साइन की है। काजी का सबसे लोकप्रिय वीडियो, ह्यूज एग्स सरप्राइज टॉय चैलेंज, 2 बिलियन से अधिक बार देखा गया है। यह वीडियो YouTube के इतिहास के 60 सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियो में शामिल है। 

रयान ने वर्ष 2015 में वीडियो बनाना शुरू किया। उसे यह विचार तब आया जब उसने टॉय रिव्यू के वीडियो देखना शुरू किया। लोगों ने रेयान के वीडियो रिव्यू के तरीके को पसंद करना शुरू कर दिया और उनके फैन बेस काफी बढ़ने लगे। रयान की लोकप्रियता तीन साल बाद अपने चरम पर पहुंच गई और वह 2018 और 2019 में YouTube पर सबसे अधिक कमाई करने वाला YouTube था। 

रयान की लोकप्रियता को देखते हुए, कई खिलौना कंपनियां उसके पास आती हैं और रयान नवीनतम खिलौनों को अनबॉक्स कर उन्हें समीक्षा करते हैं। वहीं, YouTube पर उनके इस वीडियो को लाखों लोग देखते हैं। रेयान पिछले पांच सालों में खुद को एक सफल ब्रांड बनाने में कामयाब रहे। YouTube सितारों की 2020 फोर्ब्स सूची में दूसरा 22 वर्षीय जिमी डोनाल्डसन है, जिसे मिस्टर बीस्ट के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने लगभग 24 मिलियन की कमाई की और पहली बार सूची में जगह बनाने में कामयाब रहे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER