देश / चंडीगढ़ में भी पटाखों पर लगाया गया प्रतिबंध, इन राज्यो में पहले ही लग चुका है बैन

Zoom News : Nov 07, 2020, 08:07 AM
Delhi: कोरोना वायरस ने देश में तबाही मचाई है। इससे देश के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। वहीं, दीपावली के त्योहार को ध्यान में रखते हुए कई राज्य सरकार पटाखों पर प्रतिबंध भी लगा रही है। इसी क्रम में चंडीगढ़ में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है। चंडीगढ़ यूटी प्रशासन ने चंडीगढ़ में आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए, UT प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। चंडीगढ़ प्रशासन ने अगले आदेश तक आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत पूरे चंडीगढ़ में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कोरोना वायरस महामारी और प्रदूषण को देखते हुए चंडीगढ़ में यह निर्णय लिया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू है। साथ ही इस आदेश की अवहेलना करने वालों पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। चंडीगढ़ से पहले भी कई राज्यों ने इस बार पटाखों पर प्रतिबंध लगाया है। देश की राजधानी दिल्ली में इस बार दिवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इन राज्यों में पटाखों पर प्रतिबंध

दिवाली के मौके पर पटाखों की अधिक खपत होती है। हालांकि, इस बार कई राज्यों ने प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए और कोरोना वायरस की महामारी को ध्यान में रखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चंडीगढ़ के साथ ही इस बार दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, कर्नाटक और ओडिशा सरकारों ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मध्य प्रदेश में, देवताओं के चित्रों वाले पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा कर्नाटक में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है। हालांकि, कर्नाटक में हरे पटाखों के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER