UP / अयोध्या में बनने वाली मस्जिद और अस्पताल की एक झलक

Zoom News : Dec 19, 2020, 10:22 PM
लखनऊ: पिछले साल सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में एक मस्जिद (Mosque in Ayodhya) के निर्माण के प्रभारी, जिसने उत्तर प्रदेश के शहर में राम मंदिर का मार्ग प्रशस्त किया था, ने परियोजना के लिए पहली वास्तुकला योजना (Architectural Plan) जारी की है। परियोजना का पहला चरण, जिसके लिए अगले साल की शुरुआत में आधारशिला रखे जाने की संभावना है, उसमें मस्जिद के साथ एक अस्पताल भी होगा। ट्रस्ट की दूसरे चरण में अस्पताल के विस्तार की योजना है। 

मस्जिद का नाम अभी तय नहीं हुआ है, और इसका नाम किसी सम्राट या राजा के नाम पर नहीं रखा जाएगा, इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) ट्रस्ट ने अयोध्या के धनीपुर में स्थित इस परियोजना की एक प्रेजेंटेशन में कहा। 

प्रस्तुति (Presentation) में ट्रस्ट ने दुनिया भर के कई समकालीन मस्जिदों के डिजाइन दिखाए। एक योजनाबद्ध मस्जिद की एक कंप्यूटर जनित छवि (computer generated image) एक सुरम्य उद्यान के पार एक विशाल कांच के गुंबद को दिखाती है। मस्जिद के पीछे एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन वाला अस्पताल बना हुआ है। 

IICF ट्रस्ट ने बयान में कहा, "साइट पर अभिलेखागार और संग्रहालय के लिए सलाहकार और क्यूरेटर प्रोफेसर पुष्पेश पंत ने भारत में हिंदू और मुस्लिम समुदायों की संयुक्त उपलब्धियों और संघर्ष को दिखाने के लिए एक अच्छे संग्रहालय की आवश्यकता का उल्लेख किया। "

ट्रस्ट ने कहा,  "अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा और इसके साथ ही बच्चों और गर्भवती माताओं में कुपोषण पर ध्यान केंद्रित करेगा जिसकी आस-पास के क्षेत्र और आबादी में बहुत जरूरत है, इसके भवन में ट्रस्ट कार्यालय और प्रकाशन गृह भी होंगे, जो इंडो इस्लामिक सांस्कृतिक-साहित्य अध्ययन के अनुसंधान और प्रकाशन घर पर केंद्रित है। "

अयोध्या में पांच एकड़ के "उपयुक्त" भूखंड का आदेश देते हुए, सर्वोच्च न्यायालय ने कहा था कि यह आवश्यक था क्योंकि अदालत को यह सुनिश्चित करना होगा कि एक गलत प्रतिबद्ध को बचाया जाना चाहिए। न्यायाधीशों ने कहा था, "सहिष्णुता और आपसी सह-अस्तित्व हमारे राष्ट्र और उसके लोगों की धर्मनिरपेक्ष प्रतिबद्धता को पोषण देता है।" 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल अगस्त में राम मंदिर के लिए "भूमि पूजन" समारोह के लिए 29 साल बाद अयोध्या लौटे थे। पीएम मोदी जो कि 1990 में उस स्थान पर एक मंदिर के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान के आयोजकों में से एक थे, जहां 16 वीं शताब्दी की बाबरी मस्जिद खड़ी थी, उन्होंने भूमि पूजन समारोह में मंदिर की नींव के रूप में एक चांदी की ईंट रखी थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER