COVID-19 Update / इस देश में एक डरावनी खबर, कोरोना का नया रूप फैल रहा है अधिक तेज

Vikrant Shekhawat : Dec 20, 2020, 08:50 AM
Delhi: दुनिया भर में वैक्सीन चर्चा के बीच भी कोरोना कई देशों में कहर बरपा रहा है। इस बीच, ब्रिटेन से एक डरावनी खबर सामने आई है। यहां एक नए प्रकार के कोरोना वायरस की पहचान की गई है, जो ब्रिटेन के दक्षिण-पूर्वी इलाकों में बहुत तेजी से फैल रहा है। दरअसल, एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूके के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा है कि देश में एक नए प्रकार के कोरोना वायरस की पहचान की गई है, जो ब्रिटेन के दक्षिण पूर्व क्षेत्रों में बहुत तेजी से फैल रहा है। उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा कि कोरोना वायरस के नए प्रकार के 1000 से अधिक मामले अब तक सामने आए हैं।

मैट हैनकॉक ने कहा कि यह वर्तमान में कोरोना वायरस के तनाव की तुलना में बहुत तेजी से फैल रहा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारे पास ऐसा कोई सबूत नहीं है कि वैक्सीन का इस नए प्रकार के कोरोना वायरस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसका पहला मामला पिछले हफ्ते केंट में सामने आया था।

ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने भी शनिवार को पुष्टि की कि देश में सामने आया एक नया कोरोना वायरस तेजी से फैल सकता है। ब्रिटेन ने इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन को सूचित किया है। ब्रिटिश वैज्ञानिक यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या कोरोना के रोगियों में हाल ही में वृद्धि इस नए प्रकार के वायरस के कारण है

दूसरी ओर, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने लंदन सहित कुछ जगहों पर चौथे चरण के कड़े प्रतिबंधों को लागू करने की घोषणा की है। बोरिस जॉनसन ने स्पष्ट किया कि देश में त्योहार का मौसम इस बार पहले की तुलना में अलग होगा। उन्होंने कहा कि पहले तैयार की गई योजना के अनुसार, इस बार हम क्रिसमस नहीं मना सकते।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER