Science / अंतरिक्ष में आज दिखेगा एकअलौकिक नजारा, तीनों ग्रह मिलकर बनाएंगे एक छोटा त्रिकोण

Zoom News : Jan 09, 2021, 03:50 PM
USA: ब्रह्मांड में शनिवार और रविवार (9 और 10 जनवरी) को आपको ऐसा अद्भुत नजारा दिखेगा, जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा। 21 दिसंबर को, बृहस्पति और शनि 400 साल बाद करीब आए। इस खगोलीय घटना के बाद, बृहस्पति (सबसे चमकीला), बुध और शनि 9 और 10 जनवरी को सूर्यास्त के बाद रात के आकाश में एक छोटा त्रिकोण बनाएंगे। इस शानदार दृश्य को आप अपनी खुली आँखों से देख सकते हैं।

तीन ग्रहों का यह अद्भुत दृश्य दक्षिण-पश्चिमी आकाश में दिखाई देगा। इसलिए, आप इसे एक सटीक कोण से देखेंगे। इसे किसी ऊंची इमारत की तीसरी या चौथी मंजिल से देखा जा सकता है। इसके लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं होगी।

यह दृश्य सूर्यास्त के बाद लगभग 30 मिनट तक आकाश में दिखाई देगा। आकाश के सभी तीन ग्रह एक रेखा से बाहर निकलेंगे और सूर्यास्त के 90 मिनट बाद पूरी तरह से डूब जाएंगे। इसलिए यदि आप इस अद्भुत दृश्य को देखना चाहते हैं, तो सूर्यास्त के समय दक्षिण-पश्चिम दिशा में आकाश को देखें। इसे आसानी से देखने और समझने के लिए आप स्टार ट्रैकर एप्लिकेशन की मदद भी ले सकते हैं।

इस शनिवार को, सूर्यास्त के बाद, बृहस्पति पहले दिखाई देगा। फिर, इसके नीचे, बुध और अंत में, शनि बृहस्पति की तुलना में 10 गुना अधिक भयंकर दिखाई देगा। विशेषकर शनि के लिए दूरबीनें बहुत उपयोगी होंगी। लेकिन अगर आसमान साफ ​​है जहां आप हैं तो आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं होगी। 10 जनवरी को "ट्रिपल कंजंक्ट" को एक त्रिकोण के रूप में आसानी से देखा जा सकता है।

रविवार को डूबने के बाद, छोटे ग्रह, बुध, बृहस्पति और शनि लगभग समवर्ती त्रिकोण के रूप में दिखाई देंगे, जिसमें बुध सूर्य से थोड़ा दूर चलेगा। इसलिए कैलेंडर में 10 जनवरी को चिह्नित करें और अपने अलार्म सेट करें, क्योंकि आप सूर्यास्त के तुरंत बाद आकाश में अद्भुत दृश्य देखेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER