NZ vs IRE / क्रिकेट के मैदान पर घटी बेहद अजीब घटना, एक तौलिये ने बल्लेबाज को आउट होने से बचाया - Video

Zoom News : Jul 13, 2022, 05:47 PM
NZ vs IRE 2nd ODI: न्यूजीलैंड की टीम इन दिनों आयरलैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है. मंगलवार को डबलिन में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच के दौरान एक बेहद अजीब घटना देखने को मिली, जिसपर अब क्रिकेट जगत में लगातार चर्चा हो रही है. दरअसल मैच के दौरान गेंदबाज नें बल्लेबाज को आउट किया, अंपायर ने भी उंगली उठाकर आउट करार दे दिया, लेकिन एक तौलिये ने बल्लेबाज को आउट होने से बचाया. 

इस बल्लेबाज को मिला जीवनदान

ये घटना आयरलैंड की पारी के दौरान घटी. न्यूजीलैंड के गेंदबाज ब्लेयर टिकनर आयरलैंड की पारी का 43वां ओवर फेंक रहे थे और सिमी सिंह स्ट्राइक पर थे. ओवर की आखिरी गेंद टिकनर ने बाहर की ओर की जो बल्ले का बाहरी किनारा लेकर सीधे विकेटकीपर टॉम लाथम के हाथों में पहुंची. अंपायर ने भी सिमी को आउट करार दे दिया. लेकिन इस दौरान सिमी ने अंपायर से कुछ बातचीत की, कुछ देर तक तो किसी को समझ नहीं आया कि मैदान पर क्या हो रहा है. फिर अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दे दिया.

एक तौलिये ने ऐसे बचाया विकेट 

जब अंपायर ने न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को नॉट आउट देने की वजह बताई तो वह भी हैरान रह गए. दरअसल, गेंद फेंकने के बाद टिकनर ने पसीना पोंछने के लिए जिस तौलिये का इस्तेमाल किया था वे गेंदबाजी के दौरान नीचे गिर गई थी. जिसके चलते अंपायर ने डेड बॉल करार दी और सिमी सिंह को जीवनदान मिल गया. सिमी ने इस मैच में 25 गेंदों पर 16 रन बनाए. 

ये है डेड बॉल का नियम

आईसीसी के नियम 20.4.2.7 के मुताबिक, अगर स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज का किसी आवाज या अन्य वजह से ध्यान भटकता है, तो अंपायर डेड बॉल दे सकता है. फिर चाहें बल्लेबाज का ध्यान मैदान के भीतर या बाहर की घटना से भंग हुआ हो. इस नियम के अनुसार देखा जाए तो अंपायर का ये फैसला बिल्कुल सही था.  इस मैच में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 216 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 7 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल  किया. 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER