Earthquake In New Zealand / न्यूजीलैंड 5.6 तीव्रता से आया भूकंप, घरों से बाहर निकलकर भागे लोग

Zoom News : Sep 20, 2023, 12:30 PM
Earthquake In New Zealand: न्यूजीलैंड में बुधवार की सुबह मंगलकारी नहीं हुई। लोगों की नींद खुली तो भूकंप के झटकों के साथ। अचानक धरती हिलने-डुलने लगी और लोगों के बेड में डगमगाने लगे तो वह सभी घरों से बाहर निकलकर भागे। काफी देर तक लोगों के बीच अफरातफरी का माहौला बना रहा है।  बुधवार को आए इस भूंकप की तीव्रता 5.6 मापी गई है। सुबह-सुबह इस तीव्रता के भूकंप के झटके से लोग दहशत में आ गए। हालांकि, इससे फिलहाल किसी के हताहत होने या संपत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप क्राइस्टचर्च से लगभग 124 किलोमीटर पश्चिम में मध्य साउथ आईलैंड में आया और इसका केंद्र जमीन में 11 किलोमीटर की गहराई में था। कम गहराई वाले भूकंप के झटकों की तीव्रता अक्सर अधिक महसूस होती है। न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है और उसे फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।

जियोनेट निगरानी एजेंसी के अनुसार, 14 हजार से ज्यादा लोगों ने भूकंप के झटके और धरती में तेज कंपन महसूस होने की जानकारी दी। भूकंप के कारण कई बार आपातकालीन अलार्म भी बजे। न्यूजीलैंड भूकंप के प्रति संवेदनशील देशों में शामिल है। देश प्रशांत सागर के चारों ओर मौजूद भूकंपीय दोष ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है, जहां भूकंप और ज्वालामुखीय विस्फोट आम हैं। भूकंप के बाद लोगों के मन में अभी और ऐसे झटके आने की आशंका बनी हुई है। इससे अभी भी कुछ लोग घरों के अंदर जाने को तैयार नहीं हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER