Science / 24 घंटे से पहले अपनी धुरी पर एक चक्कर पूरा, पृथ्वी घूम रही है धड़ाधड़, हैरान हुए वैज्ञानिक

Zoom News : Jan 06, 2021, 10:13 AM
Delhi: पृथ्वी पिछले 50 वर्षों में किसी भी समय की तुलना में तेजी से आगे बढ़ रही है। वैज्ञानिक अब इसे लेकर चिंतित हैं कि इसका प्रबंधन कैसे किया जाए। इस समय, पृथ्वी सामान्य से तेज गति से आगे बढ़ रही है। पृथ्वी 24 घंटे से पहले अपनी धुरी पर एक चक्कर पूरा कर रही है। पृथ्वी में यह बदलाव पिछले साल के मध्य में आया था। आइए जानते हैं कि पृथ्वी कितनी तेजी से आगे बढ़ रही है? यह हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करेगा?

पृथ्वी 24 घंटे में अपनी धुरी पर घूमती है। लेकिन पिछले साल जून से अब तक, पृथ्वी अपनी धुरी पर तेजी से आगे बढ़ रही है। इस वजह से, पृथ्वी पर सभी देशों का समय बदल जाता है। वैज्ञानिकों को अपने-अपने स्थान पर मौजूद परमाणु घड़ी का समय बदलना होगा। यही है, इस बार वैज्ञानिकों को अपनी घड़ियों में नकारात्मक छलांग सेकंड जोड़ना होगा। वर्ष 1970 से अब तक 27 लीप सेकंड जोड़े जा चुके हैं। 

ब्रिटिश वेबसाइट डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक, पिछले कई दशकों से पृथ्वी अपनी धुरी पर 24 घंटे से अधिक समय से घूम रही थी, लेकिन पिछले साल जून से वह 24 घंटे से भी कम समय में चक्कर लगा रही है। इस समय, पृथ्वी 24 घंटे में 0.5 मिलीसेकंड के समय के साथ घूम रही है। यही है, हमारे 24 घंटे 0.5 मिलीसेकंड कम हो गए हैं।

पिछले 50 वर्षों से, पृथ्वी के घूमने का सही आंकड़ा निकाला जा रहा है। 24 घंटे में 86,400 सेकंड हैं। दूसरे शब्दों में, हमारी पृथ्वी एक दौर पूरा करती है। लेकिन पिछले साल जून से, 86,400 सेकंड में 0.5 मिलीसेकंड की कमी आई है। 19 जुलाई 2020 का दिन 1.4602 मिलीसेकंड 24 घंटे से कम था। 

2020 से पहले सबसे छोटा दिन 2005 में था। लेकिन पिछले 12 महीनों में, यह रिकॉर्ड कुल 28 बार टूट गया है। समय का यह परिवर्तन केवल परमाणु घड़ी में देखा जा सकता है। लेकिन इसके कारण कई समस्याएं आ सकती हैं। हमारी संचार प्रणाली में बहुत समस्या हो सकती है। क्योंकि हमारे उपग्रह और संचार उपकरण सौर समय के अनुसार निर्धारित हैं। यह समय सितारों, चंद्रमा और सूरज की स्थिति के अनुसार निर्धारित किया जाता है। 

पेरिस स्थित इंटरनेशनल अर्थ रोटेशन सर्विस के वैज्ञानिकों ने 70 के दशक से 27 लीप सेकंड जोड़े हैं ताकि समय के साथ तालमेल बना रहे। अंतिम बार वर्ष 2016 में लीप वर्ष जोड़ा गया था। लेकिन अब लीप सेकंड को हटाने का समय आ गया है। यह नकारात्मक छलांग सेकंड जोड़ने के लिए है। 

राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला के वरिष्ठ अनुसंधान वैज्ञानिक पीटर व्हिबरली ने कहा कि यह सच है कि पृथ्वी अपने निर्धारित समय से कम समय में एक दौर पूरा कर रही है। पिछले 50 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है। ऐसा हो सकता है कि समय के साथ चलने के लिए पृथ्वी पर रहने वाले लोगों को नकारात्मक छलांग सेकंड जोड़ना पड़े।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER